जम्मू-कश्मीरः हिमस्खलन से किशनगंगा नदी अवरुद्व

श्रीनगर । जम्मू-कश्मीर में उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा जिले में गुरेज घाटी के पास भारी हिमस्खलन से किशनगंगा नदी अवरुद्ध हो गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हिमस्खलन ने शुक्रवार को गुरेज घाटी के चकवालियां में नदी को अवरुद्ध कर दिया। हालांकि, जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ है। हिमस्खलन को देखते हुए लोगों को नदी के पास नहीं जाने की सलाह दी गई है।

इस बीच, जम्मू-कश्मीर के अधिकारियों ने शुक्रवार को केंद्र शासित प्रदेश के तीन जिलों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) ने यहां जारी एक बयान में कहा है कि अगले 24 घंटों में उत्तर कश्मीर जिले के कुपवाड़ा में समुद्र तल से 2250 मीटर ऊपर कम खतरे वाले हिमस्खलन की संभावना है।

बयान में कहा गया है कि अगले 24 घंटों में बांदीपोरा, बारामूला और मध्य कश्मीर जिले गांदरबल के उत्तरी कश्मीर जिले में समुद्र तल से 2500 मीटर से ऊपर मध्यम खतरे स्तर के साथ हिमस्खलन होने की संभावना है। इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सावधानी बरतने और हिमस्खलन संभावित क्षेत्रों में जाने से बचने की सलाह दी गई है। जम्मू कश्मीर के ऊपरी इलाकों सहित प्रमुख हिस्सों में पिछले कुछ दिनों के दौरान मध्यम से भारी हिमपात हुआ है, जिससे इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए हिमस्खलन का खतरा है।

Leave a Reply