हाथियों ने रौंद डाली फसलें

देहरादून। हाथियों का झुंड रौंद रहे हैं गन्ने गेहूं की फसल सांभर चीतल हिरनों का झुंड रौंद रहे हैं।उमेद बोरा पूर्व प्रधान एवं सामाजिक कार्यकर्ता डोईवाला ने बताया कि गेहूं बरसींन जेई आदि की फसल सिमलास ग्रांट क्षेत्र में आये दिन जंगल के जानवरों के द्वारा किसानों की फसलों को नुक़सान पहुंचाया जा रहा है।
रात्रि होते ही खेतों में घुसकर हाथी उत्पात मचाते हैं । उमेद बोरा पूर्व प्रधान एवं सामाजिक कार्यकर्ता ने कहा कि क्षेत्रों में हाथी सुरक्षा दीवार निर्माण कार्य अधूरा है साथ ही जो सुरक्षा दीवार निर्माण कार्य हुआ है वह भी हाथियों द्वारा तोड़ दी गई है सौर ऊर्जा बाढ़ लगाई गई है ।

न ही समय पर किसानों को उचित मुआवजा मिल पा रहा है । वन विभाग राजस्व विभाग द्वारा समय पर सवें न होने से किसानों को परेशानी उठानी पड़ती है।

गन्ने की फसल का बीमा भी नही किया जाता है।उनका कहना है कि वन विभाग की रात्रि गश्त भी नहीं की जाती है ।

सरकार को किसानों की समस्याओं पर ध्यान देने की जरूरत है।रात्रि में गजेंद्र बोरा, कुंदन चौहान ,सुरेंद्र सिंह बहादुर सिंह आदि की फसल को नुक़सान पहुंचाया गया है।

किसानों की फसलों का नुक़सान का मुआवजा के साथ वन विभाग द्वारा गश्त करने व हाथी सुरक्षा दीवार निर्माण कार्य करने के साथ सौर ऊर्जा बाढ़ लगाने की मांग करते हैं।

Leave a Reply