‘अमृत महोत्सव’ पर केंद्रीय संचार ब्यूरो की छह दिवसीय चित्र प्रदर्शनी

देहरादून । देहरादून में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के केंद्रीय संचार ब्यूरो की ओर से आगामी 26 से 31 जनवरी तक छह दिवसीय चित्र प्रदर्शनी का आयोजन यहां रेंजर्स ग्राउंड, सेंट थॉमस स्कूल के सामने किया जाएगा। यह जानकारी  ब्यूरो की सहायक निदेशक और उत्तराखंड प्रभारी डा. संतोष आशीष ने दी।

उत्तरांचल प्रेस क्लब में संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने बताया कि इस चित्र प्रदर्शनी में आजादी का अमृत महोत्सव, जिसके अन्तर्गत, देश की आजादी के लिए शुरू हुई लड़ाई से आजाद होने तक की पूरी यात्रा को दिखाने का प्रयास किया गया है।

उन्होंने बताया कि इस यात्रा में हमारे उत्तराखंड के वीर स्वतंत्रता सेनानियों को भी प्रदर्शित किया जाएगा। एक भारतझ्रश्रेष्ठ भारत के तहत, उत्तराखंड राज्य के पार्टनर स्टेट कर्नाटक की संस्कृति एवं सभ्यता को भी दर्शाया गया है।

उन्होंने बताया कि इस श्रृंखला में मुख्य मंच पर प्रतिदिन उत्तराखंड एवं कर्नाटक के सांस्कृतिक दलों द्वारा कार्यक्रमों की प्रस्तुति भी की जाएगी। डा संतोष ने बताया कि इस प्रदर्शनी में आत्मनिर्भर भारत से संबंधित विभिन्न योजनाओं के साथ, इस वर्ष भारत द्वारा जी 20 की अध्यक्षता किए जाने के विषय को भी शामिल किया गया है।

उन्होंने बताया कि इस दौरान, केवीआईसी द्वारा लगभग 40 स्टॉल लगाई जाएंगी। जबकि लघु एवम मध्यम उद्योग विभाग द्वारा भी आत्मनिर्भर भारत पर आधारित लगभग 30 स्टॉल लगाए जा रहे हैं। इसके साथ स्वास्थ्य विभाग, पोस्ट आफिस, स्टेट बैंक, बाल विकास एवं प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना द्वारा भी लगभग 10 स्टॉल का आयोजन किया जा रहा है।

सहायक निदेशक ने बताया कि इस आयोजन का शुभारंभ 26 जनवरी को सुबह 11:45 पर राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी करेंगे, जबकि समापन 31 जनवरी को बीटिंग रिट्रीट की तर्ज पर होगा, जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर राज्यपाल उपस्थित होंगे।

उन्होंने बताया कि इस अवसर पर, आईएमए, आईटीबीपी, स्काउट एंड गाइड, सीआरपीएफ और पुलिस के बैंड दलों द्वारा परेड की जाएगी। साथ ही आईटीडीए द्वारा ड्रोन शो, नमामि गंगे द्वारा लेजर शो तथा केंद्रीय संचार ब्यूरो द्वारा साउंड एंड लाइट शो का आयोजन भी किया जाएगा।

डॉ. संतोष के अनुसार, इस छह दिवसीय आयोजन में विभिन्न स्कूलों के छात्र, छात्राओ के लिए, विभिन्न प्रतियोगिताओ का आयोजन भी किया जाएगा। जिसमें चित्रकला, रंगोली, भाषण प्रतियोगिता के साथ ही आयोजित प्रदर्शनी पर आधारित प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा और विजेताओं को पुरस्कृत भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस प्रदर्शनी में प्रवेश पूरी तरह नि:शुल्क है और प्रात: 10 बजे से सायं 7 बजे तक यह प्रदर्शनी जारी रहेगी।

Leave a Reply