हल्द्वानी में खुलेगा उत्तराखंड सूचना आयोग का क्षेत्रीय कार्यालय

नैनीताल। उत्तराखंड सूचना आयोग का क्षेत्रीय कार्यालय हल्द्वानी में खोला जाएगा। यहां सूचना अधिकार से संबंधी अपीलों की सुनवाई वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से की जाएगी। यह जानकारी नव नियुक्त राज्य सूचना आयुक्त योगेश भट्ट ने दी।

उन्होंने इस सिलसिले में शुक्रवार को हल्द्वानी का दौरा किया। उन्होंने कहा कि फिलहाल अस्थायी कार्यालय के लिए संभावनाओं को तलाशा जा रहा है। उन्होंने बताया कि कुमाऊं के लोगों को आयोग की सुनवाई के लिए इधर से उधर जाना पड़ता है।

जिससे समय व धन की बर्बादी होती है। ऐसे में सरकार ने निर्णय लिया है कि हल्द्वानी में आयोग का क्षेत्रीय कार्यालय खोला जाए और वीडियो कांफ्रेंस के जरिए सुनवाई हो सके। उन्होंने कहा कि हल्द्वानी में राज्य सूचना आयोग का स्थायी रूप से क्षेत्रीय कार्यालय खोलने पर भी विचार किया जा रहा है। जिला प्रशासन से इसके लिए शासन को प्रस्ताव भेजने को कहा गया है।

सरकार की इस पहल से वादकारी व विभागीय लोक सूचना अधिकारी/अपीलीय अधिकारी लाभान्वित होंगे। माना जा रहा है कि इससे आयोग को भी अपीलों के निस्तारण में सहूलियत होगी तथा अपीलों के निस्तारण में भी तेजी आयेगी। फिलहाल हल्द्वानी तहसील में एनआईसी के पास ही वीसी हॉल स्थापित किये जाने का निर्णय लिया गया है।

Leave a Reply