हिमाचल में बढ़ा तापमान, पहाड़ो पर बर्फबारी जारी

शिमला। हिमाचल में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई है, जिससे राज्य के लोगों को अत्यधिक शीत लहर से कुछ हद तक राहत मिली है।  ऊंचाई वाले इलाकों में सुबह से ही बर्फबारी हो रही है। स्थानीय लोगों और पर्यटकों को दक्षिण पोर्टल रोहतांग सुरंग और पर्यटक स्थल मनाली के पास धुंडी में हुई बर्फबारी के कारण ज्यादा ऊंचाई वाले इलाकों में अनावश्यक यात्रा से बचने की सलाह दी गई है।

मौसम विभाग के अनुसार, हंसा (लाहौल-स्पीति) में पांच सेंटीमीटर, कुकुमसेरी में 3.4 सेंटीमीटर, कोठी (कुल्लू) में 2.5 सेंटीमीटर, तीसा (चंबा) में 1.5 सेंटीमीटर और गोंडला (लाहौल-स्पीति) में एक सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है।

केलांग का न्यूनतम तापमान शून्य से छह डिग्री नीचे और कल से चार डिग्री सेल्सियस ज्यादा, कल्पा का न्यूनतम तापमान शून्य से 1.8 नीचे और कल से 2.5 ज्यादा, शिमला का न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री और कल से तीन डिग्री सेल्सियस ज्यादा दर्ज किया गया है, जबकि मनाली में 1.8 डिग्री, डलहौजी में 0.4 डिग्री, कुफरी में 0.7 डिग्री, धर्मशाला में 5.2 डिग्री, ऊना में 6.4 डिग्री, नाहन (सिरमौर) में 6.2 डिग्री, सोलन में 4.2 डिग्री, कांगड़ा में 6.8 डिग्री, मंडी में 5.6 डिग्री, बिलासपुर में 4 डिग्री, हमीरपुर में 6.5डिग्री और चंबा में 7.3 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने राज्य में 19, 20 और 23 से 26 जनवरी, 2023 को बर्फबारी और बारिश का अनुमान लगाया है। चेतावनियां जारी होने के बावजूद लोग ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में जाकर अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि बर्फबारी की आशंका को देखते हुए सभी नागरिक और पर्यटक ऊंचाई वाले क्षेत्रों और कम तापमान वाले क्षेत्रों में अनावश्यक यात्रा से बचें, अपने घरों में सुरक्षित रहें और किसी प्रकार का जोखिम न लें।

सभी ग्राम पंचायतों, गैर सरकारी संगठनों, ट्रेकर और पैदल यात्रियों से अनुरोध किया गया है कि वे किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए इस संदेश को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक फैलाएं, अपने संबंधित क्षेत्र में बहुत सतर्क रहें और कोई भी जरूरी यात्रा करने से पहले मौसम और सड़क की जानकारी प्राप्त कर लें।

लाहौल-स्पीति का पुलिस विभाग यातायात का प्रबंधन देखेगा और कुल्लू जिला पुलिस के साथ समन्वय करेगा। खराब मौसम के कारण स्थानीय लोगों और पर्यटकों को घाटी में यात्रा करते समय बहुत सतर्क रहने की सलाह दी गई है। बर्फबारी की स्थिति में, उनसे सुरक्षित स्थानों पर आश्रय लेने और रूकने का अनुरोध किया गया है।

सभी होटल और लॉज मालिकों से भी अनुरोध किया गया है कि वे अपने मेहमानों को भी सलाह दें। मनाली-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-003) चेन के साथ टाटा सूमो और चार बाई चार वाहनों के लिए दारचा तक खुला हुआ है। दारचा शिकुला मार्ग सभी वाहनों के लिए बंद है।

पांगी किलाड़ राजमार्ग (एसएच-26 ) स्थानीय चार बाई चार वाहनों और चेन के साथ टाटा सूमो के लिए खुला हुआ है। काजा रोड (एनएच-505) सभी प्रकार के वाहनों के लिए ग्रामफू से काजा तक बंद है जबकि सुमदो से लोसर तक खुला हुआ है। स्थानीय लोगों और पर्यटकों को सलाह दिया गया है कि वे दक्षिण पोर्टल और धुंडी पर बर्फबारी के कारण अनावश्यक यात्रा से बचें।

Leave a Reply