मंदिर समिति पर सवाल,जोशी मठ में कोई मदद नहीं

जोशीमठ आपदा पीड़ितों की सेवा का धर्म भूल गयी बदरी-केदार मंदिर समिति :उमेश सती

जोशीमठ।उत्तराखंड चार धाम तीर्थ पुरोहित महापंचायत के उपाध्यक्ष उमेश सती ने बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति पर कटाक्ष करते हुए बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति की भूमिका पर सवाल उठाया कि आपदा की घड़ी ने मंदिर समिति अपनी वाहवाही बटोर रही है।

उन्होंने कहा जोशीमठ आपदा में विभिन्न धार्मिक एवं अन्य संगठन आपदा पीड़ितों की सेवा में लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती के निर्देश पर ज्योर्तिमठ सेवालय निरंतर पीड़ितों की सेवा में जुटा हुआ है । लेकिन दुर्भाग्य की बात है कि बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति इस पूरे मामले में आंख मूंदे बैठी है।

उत्तराखंड चारधाम तीर्थपुरोहित पंचायत ने कहा कि बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति का आय का मुख्य जरिया यात्रियों का चंदा है। बद्रीनाथ और केदारनाथ मंदिर समिति को स्थापित करने में जोशीमठ के लोगों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। आज मंदिर समिति का अस्तित्व है वो जोशीमठ के लोगों कोई कारण है।

लेकिन दुर्भाग्य की बात है कि आपदा की इस घड़ी में बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति नदारद है ।जोशीमठ में कई धार्मिक, संगठन और अन्य सामाजिक संस्थाएं पूरी ईमानदारी के साथ अपना योगदान दे रहे हैं लेकिन बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष का कहीं कोई अता पता नहीं है।
जिस नरसिंह मंदिर से लाखों की कमाई प्रतिवर्ष करते हैं उसकी सुध लेने वाला भी नहीं है नरसिंह मंदिर में दरारें पड़ रही हैं और मंदिर समिति कुंभकरण की नींद सोई हुई है।

Leave a Reply