सहकारी सिस्टम का लाभ आम किसानों तक पहुंचानी होगी: डॉ. धन सिंह रावत

हल्द्वानी । सहकारिता मंत्री डा. धन सिंह रावत ने उत्तराखण्ड राज्य सहकारी बैंकों के महाप्रबंधक, एआर एवं बैंक अधिकारियों से कोआपरेटिव सिस्टम को किसानों एवं आम जनमानस तक पहुंचाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने को कहा है। उन्होंने किसानों की आय दोगुनी करने के लिए पूरे प्रयास करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने दावा किया है कि कोआपरेटिव बैंकों के माध्यम से प्रदेश में 7.5 लाख किसानों को शून्य प्रतिशत पर ऋण दिया गया है।

डा. रावत ने यह दावा मंगलवार को उत्तराखण्ड राज्य सहकारी बैंक सभागार में एक बैठक में किया। उन्होंने कहा कि किसान अपनी आय के संसाधनों के साथ ही काश्तकारी में अच्छी पैदावार कर अपनी आमदनी बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा जल्द ही प्रदेश सरकार प्रत्येक ब्लाक में एफपीओ खोलने जा रही है जिससे उस क्षेत्र में होने वाली सभी वस्तुओं को बाजार मिल सके।

इसके लिए प्रधानमंत्री का सपना लोकर फर वोकल को बढ़ावा देना मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने सभी अधिकारियों को राज्य सहकारी बैंकों को नैटबैकिंग एवं मोबाइल बैंक बनाने पर जोर दिया। इस मौके पर जिलाध्यक्ष प्रताप बिष्ट, प्रकाश हर्बोला, धुव्र रौतेला, रजिस्ट्रार कोआपरेटिव आलोक कुमार पाण्डे एवं सभी उत्तराखण्ड सहकारी बैंकों के महाप्रबंधक, एआर एवं बैंक अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply