चीनी मीडिया ने कोविड लहर की गंभीरता को कम आंका

नयी दिल्ली।  विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की बैठक से पहले चीन की मीडिया ने कोविड -19 लहर की गंभीरता को कम आंका था। एक समाचार पत्र ने कई चीनी विशेषज्ञों का हवाला देते हुए कहा गया है कि वायरस के कारण होने वाली बीमारी ज्यादातर लोगों के लिए अपेक्षाकृत कमजोर है।

बीजिंग चाओयांग अस्पताल के उपाध्यक्ष टोंग झाओहुई ने समाचार पत्र को बताया, ‘‘बीजिग में नामित अस्पतालों में वर्तमान में भर्ती संक्रमित रोगियों में गंभीर और संवेदनशील बीमारियों का तीन प्रतिशत से चार प्रतिशत हिस्सा है।

सिचुआन विश्वविद्यालय के पश्चिम चीन तियानफू अस्पताल के प्रमुख कांग यान ने कहा कि पिछले तीन हफ्तों में कुल 46 गंभीर रूप से बीमार रोगियों को गहन देखभाल इकाइयों में भर्ती कराया गया है, जो लगभग एक प्रतिशत रोगसूचक संक्रमणों के लिए जिम्मेदार है। स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण-पश्चिमी सिचुआन प्रांत में रहने वाले 80 प्रतिशत से अधिक लोग संक्रमित हो गए हैं।

गत सात दिसंबर को कोविड नियंत्रण पर चीन के अचानक यू-टर्न के साथ-साथ इसके मामले और मृत्यु दर के आंकड़ों की सटीकता, देश और विदेश में बढ़ती जांच के दायरे में आ गई है। इसके बाद कुछ देशों को यात्रा प्रतिबंध लगाने के लिए प्रेरित किया है।

नीतिगत बदलाव के बाद राष्ट्रपति शी जिनपिंग की ओर से ‘शून्य कोविड’ दृष्टिकोण पर विरोध प्रदर्शन किया गया, जो उनके दशक पुराने राष्ट्रपति पद पर सार्वजनिक अवज्ञा के सबसे मजबूत प्रदर्शन को चिह्नित करता है और लगभग आधी सदी में चीन में सबसे धीमी वृद्धि के साथ मेल खाता है। जैसा कि वायरस अनियंत्रित फैलता है, अंतिम संस्कार सेवाओं की मांग में वृद्धि की रिपोर्ट की और अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इस साल दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश में कम से कम दस लाख मौतों की भविष्यवाणी की।

डब्ल्यूएचओ ने शुक्रवार को चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों से कोविड की स्थिति पर विशिष्ट और वास्तविक समय की जानकारी नियमित रूप से साझा करने का आग्रह किया। एजेंसी ने चीनी वैज्ञानिकों को मंगलवार को निर्धारित तकनीकी सलाहकार समूह की बैठक में वायरल अनुक्रमण पर विस्तृत डेटा प्रस्तुत करने के लिए आमंत्रित किया है।

इसने चीन से अस्पताल में भर्ती होने, मौतों और टीकाकरण पर डेटा साझा करने के लिए भी कहा है। फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट में मंगलवार को बताया कि यूरोपीय संघ ने प्रकोप को रोकने में मदद करने के लिए चीन को मुफ्त कोविड टीकों की पेशकश की है। स्वीडिश यूरोपीय संघ के अध्यक्ष ने सोमवार को कहा कि यूरोपीय संघ के सरकारी स्वास्थ्य अधिकारी चीन के प्रकोप की समन्वित प्रतिक्रिया पर बुधवार को बातचीत करेंगे। चीन ने सोमवार के लिए तीन नए कोविड की मौत की सूचना दी जो कि रविवार से एक अधिक था।

महामारी शुरू होने के बाद से इसकी आधिकारिक मृत्यु अब 5,253 है। अमेरिका, फ्रांस, आस्ट्रेलिया, भारत और अन्य देशों को चीन के यात्रियों पर अनिवार्य कोविड परीक्षण की आवश्यकता होगी जबकि बेल्जियम ने कहा कि यह नए कोविड वेरिएंट के लिए चीन से अपशिष्ट जल का परीक्षण करेगा। चीन ने अपने कोविड डेटा की आलोचना को खारिज कर दिया है और कहा है कि कोई भी नया म्यूटेशन अधिक संक्रामक लेकिन कम हानिकारक हो सकता है।

Leave a Reply