भारत ने बंगलादेश को 188 रन से रौंदा

चटगांव।  भारत ने कुलदीप यादव (आठ विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से बंगलादेश को पहले टेस्ट में रविवार को 188 रन से रौंद दिया। भारत ने बंगलादेश के सामने 513 रन का लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में बंगलादेश पांचवें दिन 324 रन पर आलआउट हो गयी।

बंगलादेश ने दिन की शुरुआत 272/6 के स्कोर से की और भारत को बचे हुए चार विकेट लेने में सिर्फ 50 मिनट लगे। चौथे दिन नाबाद लौटे मेहदी हसन मिराजÞ (13) ने मोहम्मद सिराज को चौका लगाकर आक्रामक शुरुआत की लेकिन दो ओवर बाद सिराज का शिकार हो गये।

मिराज का विकेट गिरने के बाद भी कप्तान शाकिब अल-हसन ने आक्रामक खेल जारी रखा, हालांकि पुछल्ले बल्लेबाज विकेट पर समय नहीं बिता सके। शाकिब ने कुलदीप यादव की गेंद पर आउट होने से पहले 108 गेंदें खेलकर छह चौकों और छह छक्कों की बदौलत 84 रन बनाये, जबकि ताइजुल इस्लाम, इबादत हुसैन और खालिद अहमद आपस में सिर्फ 21 गेंदें ही खेल सके।

भारत ने इस जीत की बदौलत दो मैचों की सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली और उसकी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें अब भी बरकरार हैं। सीरीज का दूसरा मैच 22 दिसंबर से ढाका के शेरे बंगला नेशनल स्टेडियम में खेला जायेगा।

डब्ल्यूटीसी तालिका में दूसरे स्थान पर मौजूद भारतीय टीम को इस चक्र में पांच टेस्ट और खेलने हैं। यदि भारत इनमें से चार मैच जीत लेता है तो वह लगातार दूसरी बार डब्ल्यूटीसी फाइनल में जगह बना लेगा।

Leave a Reply