कश्मीर में मौसम की पहली बर्फबारी

श्रीनगर । कश्मीर में मौसम की पहली बर्फबारी देखी गई तथा ऊपरी इलाकों में फिर से बर्फबारी हुई जबकि मैदानी इलाकों में बारिश हुई जिससे जनजीवन प्रभावित हुआ। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार, जम्मू कश्मीर के अधिकांश हिस्सों में बादल छाए रहेंगे और ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होगी और मैदानी इलाकों में बारिश होने का अनुमान है।

मौसम विभाग के अधिकारी ने कहा कि 15 से 18 नवंबर तक कश्मीर घाटी में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और 18 नवंबर की रात से 19 नवंबर तक हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी हो सकती, जबकि 20 नवंबर तक बड़ी बर्फबारी होने का पूर्वानुमान नहीं है। कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के तंगधार, क्रालपोरा, पाजीपोरा, हंदवाड़ा, तंगधार, बडगाम जिले के खान साहिब और तंगमार्ग सहित कश्मीर घाटी के विभिन्न स्थानों पर मौसम की पहली बर्फबारी हुई।

वहीं कुपवाड़ा के माछिल में फिर से बर्फबारी हुई। उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग के रिसॉर्ट में अफरवात के ऊपरी इलाकों में भी मध्यम बर्फबारी हुई। पहलगाम, चंदनवाड़ी, पिसो टॉप और मुगल रोड पर पीर की गली और उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा जिले के गुरेज घाटी में भी बर्फबारी हुई जबकि मैदानी इलाकों में बारिश हुई। स्वतंत्र मौसम पर्यवेक्षक फैजान आरिफ के अनुसार, आज दोपहर तक मौसम में सुधार होने का अनुमान है। हालांकि शाम तक उत्तरी कश्मीर के कुछ हिस्सों में अतिवृष्टि हो सकती है और ऊंचाई वाले कुछ स्थानों पर 12 इंच तक बर्फबारी हो सकती है।

श्रीनगर और उसके आसपास के इलाकों में पूरा रात बारिश हुई और और रिपोर्ट जारी होने तक बूंदाबांदी हो रही थी जिससे सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। आसमान में बादल छाए रहने और बारिश होने के कारण कश्मीर घाटी के न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी हुई। उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग में सोमवार को न्यूनतम तापमान शून्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि एक दिन पहले यह शून्य से 3.6 डिग्री सेल्सियस नीचे था। पर्यटन स्थल पहलगाम में सोमवार को न्यूनतम तापमान 0.6 डिग्री सेल्सियस, काजीगुंड में 4.5 डिग्री सेल्सियस, कुकरनग में 4.0 डिग्री सेल्सियस और श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Leave a Reply