भारत की सबसे बड़ी अगरबत्ती की प्रदर्शिनी

बेंगलुरु। भारतीय अगरबत्ती उद्योग का प्रतिनिधित्व करने वाली प्रमुख संस्था अखिल भारतीय अगरबत्ती विनिर्माता संघ (एआईएएमए) तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय अगरबत्ती प्रदर्शनी और परिषद का 24 नवंबर से आयोजन कर रही है।

इस तीन दिवसीय कार्यक्रम का विषय है ‘पारंपरिक रूप से आधुनिक’। इस प्रदर्शनी को फ्रैग्रेंस एंड फ्लेवर्स असोसिएशन आफ इंडिया (एफएएफएआई) मुंबई, फ्रैग्रेंस एंड फ्लेवर डेवलपमेंट सेंटर (एफएफडीसी) कन्नौज, इसेंशियल आइल्स असोसिएशन आफ इंडिया (ईओएआई) तथा अन्य का समर्थन प्राप्त है।

विएतनाम, इंडोनेशिया, और कुछ यूरोपीय देशों से भी कुछ कंपनियों प्रदर्शनी में शामिल हो रही हैं। इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में करीब 5000 से अधिक प्रतिनिधियों के शामिल होने की उम्मीद है।

एआईएएमए के अध्यक्ष अर्जुन रंगा ने यहां यह जानकारी देते हुये कहा कि संघ द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार पिछले दो वर्षों में भारत और संपूर्ण विश्व में पूजा-अर्चना संबंधी उत्पादों, विशेषरूप से अगरबत्ती की मांग में काफी तेजी देखी गई है।

इस कार्यक्रम में उद्योग की ओर से सबसे बेहतरीन पेशकश प्रस्तुत की जाएगी और सीखने और नेटवर्किंग करने के विस्तृत अवसर प्रदान किए जाएंगे। इस प्रदर्शनी और परिषद में नीति समर्थन, रोजगार के अवसर, कच्चे माल की सोर्सिंग, ग्राहक व्यवहार से जुड़े ट्रेंड्स, और नए उत्पाद संबंधी नवाचारों जैसे विभिन्न विषयों पर चर्चा की जाएगी।

उन्होंने कहा, ‘‘महामारी के बाद व्यवसाय में एक बार फिर से तेजी आ रही है और भविष्य बेहतर प्रतीत हो रहा है। हम संपूर्ण अगरबत्ती उद्योग से जुड़े समुदाय को एक साथ लाना चाहते हैं ताकि वे वर्तमान व्यापार वातावरण के साथ तेजी से चल सकें और भविष्य की रोमांचक संधियों का लाभ ले सकें।

एआईएएमए ने अगरबत्ती निर्माताओं के लाभ के लिए आपूर्तिकर्ताओं द्वारा उनके उत्पादों का प्रदर्शन करती हुई एक प्रदर्शनी के साथ साथ इस उद्योग के प्रमुख हितधारकों के साथ सेमिनार आयोजित करने का फैसला लिया है। करीब 1,20,000 वर्ग फूट क्षेत्र में फैली प्रदर्शनी में विशेष रूप से तैयार किए गए सेमिनार आयोजित होंगे जिसमें नए दौर की मार्केटिंग, कच्चे माल की सोर्सिंग, नए सुगंधों पर अनुसंधान, पैकेजिग संबंधी विकास, महिला सक्षमीकरण और निर्यात संधियाँ जैसे अगरबत्ती उद्योग के विभिन्न पहलूओं को कवर किया जाएगा।

उन्होंने कहा, हम एक ऐसा एरिना तैयार कर रहे हैं जहाँ महत्वपूर्ण तस्वीरों, अगरबत्ती के अनोखे नमूनों, पुरस्कारों और अन्य उचित कलाकृतियों जैसे प्रदर्शकों का उपयोग करते हुए अगरबत्ती के इतिहास और संघ के इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण उपलब्धियों के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी।

डाक विभाग द्वारा अगरबत्तियों के लोकप्रिय प्रकारों का जश्न मनाते हुए तस्वीरों वाले पोस्टकार्ड के एक विशेष समूह का प्रकाशन किया जाएगा।

Leave a Reply