ईरान-संयुक्त राष्ट्र ने क्षेत्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर की बात

तेहरान। ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन और संयुक्त राष्ट्र (संरा) के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने फोन पर बातचीत में क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की। ईरान के विदेश मंत्रालय ने वेबसाइट पर यह जानकारी दी।

अब्दुल्लाहियन ने ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन (एआईओई) और अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के बीच तकनीकी वार्ता के संबंध में टिप्पणी करते हुए बताया कि दोनों पक्षों के बीच उपयुक्त सहयोग रहा।

ईरान के विदेश मंत्री ने 2015 के परमाणु समझौते के पुनरुद्धार के बारे में ईरान और अमेरिका के बीच हालिया अप्रत्यक्ष संदेशों के आदान-प्रदान की शुरुआत की। जिसे औपचारिक रूप से संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) के रूप में जाना जाता है।

इसके अलावा उन्होंने यमन में संघर्ष विराम के प्रयासों को जारी रखने पर बल दिया। उन्होंने शुक्रवार को कहा, ईरान युद्धविराम के विस्तार और संयुक्त राष्ट्र के साथ सहयोग में मदद करने के लिए भूमिका निभाना जारी रखेगा।

उन्होंने कहा कि युद्धविराम की निरंतरता और यमन की घेराबंदी को पूरी तरह से हटाने से संबंधित कोई भी निर्णय यमन के नेताओं और लोगों द्वारा लिया जाएगा।

उन्होंने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की आगामी बैठक में ईरान विरोधी मुद्दों को उठाने के लिए कुछ पश्चिमी सरकारों के प्रयासों की आलोचना की। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने ईरान और आईएईए के बीच सहयोग जारी रखने को सकारात्मक कदम बताया।

Leave a Reply