टी20 विश्व कप: न्यूज़ीलैंड को पाक ने हराया ,फाइनल में पाकिस्तान

सिडनी।फॉर्म में लौटे कप्तान बाबर आज़म (53) और मोहम्मद रिज़वान (57) के अर्द्धशतकों की बदौलत पाकिस्तान ने बुधवार को टी20 विश्व कप 2022 के पहले सेमीफाइनल में न्यूज़ीलैंड को सात विकेट से हराया।

न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को 20 ओवर में 153 रन का लक्ष्य दिया, जिसे बाबर की टीम ने पांच गेंदें रहते हुए हासिल कर लिया। बाबर और रिज़वान ने पूरे टूर्नामेंट के रनों के सूखे को समाप्त करते हुए टी20 विश्व कप 2022 में पहली बार 50 रन का आंकड़ा छुआ।

बाबर ने 42 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 53 रन बनाये, जबकि रिज़वान ने 43 गेंदों पर पांच चौकों के साथ 57 रन का योगदान दिया। बाबर-रिज़वान ने पहले विकेट के लिये 105 रन की शतकीय साझेदारी करके टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचा दिया।

तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे प्रतिभावान युवा बल्लेबाज मोहम्मद हारिस ने 26 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाकर 26 रन बनाये, जबकि शान मसूद (03 नाबाद) ने आखिरी ओवर की पहली गेंद पर विजयी रन बनाकर पाकिस्तान को फाइनल में पहुंचाया।

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में रविवार को खेले जाने वाले फाइनल में पाकिस्तान का सामना भारत या इंग्लैंड में से किसी एक टीम से होगा। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी लेकिन 49 रन पर तीन विकेट गंवा दिये। इसके बाद डेरिल मिचेल (53 नाबाद) और केन विलियमसन (46) ने 68 रन की साझेदारी करके कीवी टीम को मुसीबत से निकाला।

विलियमसन ने अपनी 46 रन की पारी में 42 गेंदें खेलकर एक चौका और एक छक्का लगाया। दूसरी ओर, टी20 विश्व कप 2021 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के नायक रहे मिचेल ने यहां भी 35 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के के साथ 53 रन बनाये। इसके अलावा डेवन कॉनवे ने 21(20) रन जबकि जेम्स नीशम ने 12 गेंदों पर नाबाज 16 रन का योगदान दिया।

पाकिस्तान ने शुरुआती 10 ओवरों में न्यूजीलैंड को सिर्फ 59 रन बनाने दिये, लेकिन मिचेल-विलियमसन की साझेदारी की मदद से न्यूजीलैंड ने अंतिम 10 ओवरों में 93 रन जोड़कर पाकिस्तान को सिडनी की धीमी पिच पर चुनौतीपूर्ण लक्ष्य दिया। पाकिस्तान के लिये शाहीन अफरीदी ने चार ओवर में 24 रन देकर दो विकेट लिये, जबकि मोहम्मद नवाज़ को एक विकेट हासिल हुआ।

पाकिस्तान ने लक्ष्य का पीछा करते हुए विस्फोटक शुरुआत की और पावरप्ले में 55 रन जोड़ लिये। बाबर को शून्य रन के स्कोर पर जीवनदान भी मिला, जिसका भरपूर फायदा उठाते हुए उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपना 30वां अर्द्धशतक जड़ा, जबकि रिज़वान भी टी20 विश्व कप 2022 में पहली बार पचास के आंकड़े तक पहुंचे। ट्रेंट बोल्ट (33/2) ने दोनों को आउट किया।

इससे पहले बाबर और रिज़वान ने पहले विकेट के लिये 105 रन जोड़े। यह टी20 विश्व कप में बाबर-रिज़वान की तीसरी शतकीय साझेदारी है। इससे पहले यह जोड़ी 2021 में खेले गये शीर्ष टूर्नामेंट में भारत (152) और नामीबिया (113) के खिलाफ भी शतकीय साझेदारियां कर चुकी है।

तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आये हारिस ने एक बार फिर आक्रामक रुख अपनाते हुए दो चौके और एक छक्का लगाकर 30 रन का योगदान दिया। जब पाकिस्तान को जीत के लिये सात गेंदों पर दो रन की दरकार थी तब हारिस आउट हो गये, हालांकि टिम साउदी ने आखिरी ओवर की पहली गेंद वाइड फेंक दी, जबकि मसूद ने अगली गेंद पर एक रन लेकर पाकिस्तान को लक्ष्य तक पहुंचा दिया।

पाकिस्तान को फाइनल में भारत या इंग्लैंड में से किसी एक का सामना करना है। भारत-इंग्लैंड गुरुवार को एडिलेड ओवल पर खेले जाने वाले सेमीफाइनल में एक दूसरे से भिड़ेंगी।

Leave a Reply