यूपी-उत्तराखंड सिंचाई विभाग के विवाद में मलाई चाट रहे भूमाफिया

हरिद्वार।भूमाफिया ने सिंचाई विभाग के नाले पर कब्जा कर लिया लेकिन जानकारी होने पर भी अधिकारी मौन हैं।
मामला बहादराबाद क्षेत्र में रघुनाथ मॉल के पास बह रहे सिंचाई विभाग के नाले का है। जहा पर कालोनी स्वामी ने सिंचाई विभाग के नाले पर अवैध कब्जा कर रातो-रात पुलिया का निर्माण कर लिया। इस बारे में जब सिंचाई विभाग के अधिकारियों नेे बात की गई तो उन्होंने पल्ला झाड़ते हुए कह दिया कि उत्तराखंड और यूपी के बंटवारे के समय में हरिद्वार जिले के सभी नाले रजवाहे यूपी सरकार के अंडर में चले गए थे।

जब इस संबंध में सिंचाई विभाग उत्तर प्रदेश कार्यालय रुड़की में बात की गई तो उन्होंने भी अपना पल्ला झाड$ते हुए कहा कि यह नाले और रजवाहे अभी भी उत्तराखंड सरकार के अधीन ही हैं। दोनों विभाग पल्ला झाड$ते हुए एक दूसरे पर बात डाल रहे हैं। जिसका फायदा भूमाफिया उठा रहे हैं।

या यह कहें कि कुछ विभागीय अधिकारियों की मिलीभगत से व मोटी रकम वसूल कर सिंचाई विभाग के नालों पर कब्जा कराकर अतिक्रमण करवाया जा रहा है।

क्योंकि बड़ा ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि विभाग की मिलीभगत हो या कार्यों में अनदेखी लेकिन सरकार को सिंचाई विभाग की वजह से प्रतिदिन लाखों करोड़ का चूना लग रहा है। सिंचाई विभाग के नाले पर पुलिया निर्माण करने में अनुमति लेनी होती तो सरकार को राजस्व का लाभ मिलता, लेकिन सरकार को मिलने वाला फायदा अधिकारियों तक सिमट कर रह गया लगता है, ऐसी परिस्थिति में शासन स्तर पर जांच होनी भी अनिवार्य है ।

Leave a Reply