गुजरात चुनाव : भाजपा के लिए टेंशन बढ़ा रही है आम आदमी पार्टी

नईदिल्ली। गुजरात का विधानसभा चुनाव आम आदमी पार्टी को एक सफलता दिलाने में कामयाब होगा। चुनाव परिणाम चाहे कुछ भी हों लेकिन यह लगभग साफ हो गया है कि वहां यह देश की सबसे नई पार्टी कमसे कम छह प्रतिशत वोट हासिल कर लेगी। ऐसा होने के बाद आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय दल होने की मान्यता मिल जाएगी।

इससे पहले ही अरविंद केजरीवाल की पार्टी को दिल्ली और पंजाब के अलावा गोवा में भी छह प्रतिशत से अधिक वोट मिल चुके हैं। इसलिए गुजरात के चुनाव में आम आदमी पार्टी ने पूरी ताकत झोंक रखी है। लोगों को मुफ्त बिजली और पानी की गारंटी से दिल्ली में सफलता पाने के बाद इस पार्टी ने स्कूल और अस्पताल पर अपना ध्यान केंद्रित किया था।

इसका नतीजा अब पंजाब में नजर आया है, जहां पार्टी के नेता भगवंत मान मुख्यमंत्री बने हैं। दो राज्यों में सरकार बना लेना कोई छोटी बात नहीं है। इसलिए गुजरात में अगर पार्टी को एक भी सीट नहीं आये तब भी वह राष्ट्रीय दल होने की मान्यता हासिल कर ही लेगी, यह लगभग तय है। गुजरात के चुनावी सर्वेक्षण यह दर्शा रहे हैं कि इस बार भी वहां नरेंद्र मोदी का जादू काम करेगा।

दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर रिपोर्टिंग करने वाले कई अन्य संस्थान इससे उलट स्थिति बयां कर रहे हैं। इन परस्परविरोधी दावों के बीच इतना भी साफ है कि गुजरात में आम आदमी पार्टी के प्रचार ने नरेंद्र मोदी को पूरी ताकत लगाने पर मजबूर कर दिया है।

अपने भाषण में श्री मोदी का मुफ्त की रेवड़ी की बात कहकर इस पर पक्की मोहर लगा दी है। यह अलग बात है कि इस मुफ्त की रेवड़ी के बयान का केजरीवाल ने न सिर्फ विरोध किया है बल्कि इसे जनता का अपमान बताया है। इस मुद्दे पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी एक परिचर्च में कह चुके हैं कि अगर यह मुफ्त की रेवड़ी है तो उद्योगपतियों के जो कर्ज माफ किये गये थे वे कौन से पापड़ थे।

Leave a Reply