किंग चार्ल्स तृतीय ने सनक को प्रधानमंत्री नियुक्त किया

लंदन: ब्रिटेन के किंग चार्ल्स तृतीय ने श्री ऋषि सनक को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त करने के साथ ही सरकार बनाने का आदेश दिया है। स्काई न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी। बकिंघम पैलेस में किंग चार्ल्स तृतीय के साथ मुलाकात के बाद श्री सनक आधिकारिक तौर पर प्रधानमंत्री बन गये।

इस बैठक के नये प्रधानमंत्री डाउनिंग स्ट्रीट कार्यालय के बाहर जनता को संबोधित करेंगे। श्री सुनक किंग चार्ल्स तृतीय नियुक्त पहले और इस वर्ष के तीसरे प्रधानमंत्री हैं।

गौरतलब है कि सोमवार को श्री सुनक को ब्रिटेन के कंजरवेटिव पार्टी का प्रमुख चुना गया। हाउस आफ कॉमन्स के नेता पेनी मोर्डौंट द्वारा अपनी उम्मीदवारी वापस लेने की घोषणा के बाद वह प्रधानमंत्री पद के लिए होड़ में एकमात्र उम्मीदवार रह गये।
इस बीच इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति ने मंगलवार को कहा कि उन्हें ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री बनने वाले अपने दामाद ऋषि सनक पर गर्व है। श्री मूर्ति ने आज यहां जारी एक बयान में कहा कि ऋषि को बधाई। हमें उन पर गर्व है और हम उनकी सफलता की कामना करते हैं।

हमें यकीन है कि वह ब्रिटेन के लोगों के लिए सबसे बेहतर करेंगे। श्री सुनक की इंफोसिस के सह-संस्थापक की बेटी अक्षता मूर्ति से वर्ष 2009 में शादी हुयी थी। श्री सुनक को सोमवार को ब्रिटेन प्रधानमंत्री बनाया गया। इसे संयोग ही कहा जायेगा कि दीपावली के दिन श्री सुनक को यह अवसर मिला और इससे इस पर्व का उत्साह दोगुना हो गया।

भारतवंशियों ने ब्रिटेन में खूब दीपावली बनायी और भारत में भी इस अवसर को एक जश्न के रूप में बनाया गया। वेस्टमिंस्टर के सबसे धनी राजनेताओं में से एक श्री सनक दो महीने से भी कम समय में ब्रिटेन के तीसरे प्रधानमंत्री बने हैं। वह आधुनिक समय में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने वाले सबसे कम उम्र के नेता है।

Leave a Reply