इसरो ने 36 सैटलाइट को अंतरिक्ष की कक्षा में किया स्थापित

श्रीहरिकोटा । भारतीय अंतरिक्ष संगठन इसरो ने आधी रात को एक नया कीर्तिमान स्थापित कर दुनिया को चकित कर दिया है। भारत का सबसे भारी रॉकेट जियोसिन्क्रोनस सैटलाइट लॉन्च वीइकल-मार्क3 (जीएसएलवी-एमके3) जिसे अब एलवीएम3 (लॉन्च व्हीकल मार्क 3) नाम से भी जाना जाता है, कॉमर्शियल मार्केट में डेब्यू करने जा रहा था। अपने पहले कॉमर्शियल मिशन पर इसे वनवेब के 36 उपग्रहों को पृथ्वी की निचली कक्षा में स्थापित करना था, जिसमें वह कामयाब हुआ।
श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर में आधी रात को इसरो के वैज्ञानिकों की धड़कनें बढ़ी हुई थीं। पहली बार भारत का सबसे भारी रॉकेट कॉमर्शियल मिशन के लिए उड़ान भरने वाला था। पीएसएलवी तो कॉमर्शियल मिशन को सफलता से अंजाम दे चुका है लेकिन जीएसएलवी के लिए ये इम्तिहान की घड़ी थी। घड़ी की सूइयों में जैसे ही आधी रात को 12 बजकर 7 मिनट का वक्त हुआ, जीएसएलवी एमके 3 अपनी ऐतिहासिक उड़ान पर निकल गया। 5,796 किलोग्राम पेलोड के साथ।

भारत में अब तक इतने वजनी पेलोड के साथ किसी रॉकेट ने उड़ान नहीं भरी थी। लिफ्ट ऑफ के करीब 20 मिनट बाद ही 601 किलोमीटर की ऊंचाई पर धरती की निचली कक्षा में सभी 36 सैटलाइट सफलता से स्थापित हो गए। इसके साथ ही इसरो ने कॉमर्शियल स्पेस सेक्टर में एक नया अध्याय लिख दिया। उसका सबसे वजनी रॉकेट अपने पहले कॉमर्शियल मिशन में कामयाब हो चुका था।
सैटलाइट जब रॉकेट से अलग हुए तो उन्हें श्रीहरिकोटा से देखा जा सकता था। जैसे ही 16 रॉकेट के पहले 4 बैच रॉकेट से अलग हुए, इसरो प्रमुख एस. सोमनाथ खुशी से चहक उठे। वह बोल उठे, ‘हमने दिवाली का जश्न पहले ही शुरू कर दिया है। अब रॉकेट उसी रास्ते पर है, जैसा हम चाहते थे।’

इसरो चेयरमैन सोमनाथ ने आगे कहा, ’36 में से 16 सैटलाइट उन कक्षाओं में स्थापित हो चुके हैं, जहां हम उन्हें डालना चाहते थे…बाकी के 20 सैटलाइट भी अलग होंगे लेकिन हम यहां से उन्हें देख तो नहीं पाएंगे, हां डेटा जरूर मिलेगा। यह एक ऐतिहासिक लॉन्च है क्योंकि एलवीएम3 का ये दूसरा ऑपरेशनल मिशन और पहला कॉमर्शियल लॉन्च है….हम एवीएम3 के अगले लॉन्च में भी 36 सैटलाइट भेजेंगे।

‘ दरअसल, वनवेब के 36 उपग्रहों के एक और सेट को जनवरी 2023 में कक्षा में स्थापित करने की योजना है।
वनवेब ब्रिटेन स्थित एक निजी उपग्रह संचार कंपनी है, जिसमें भारत की भारती एंटरप्राइजेज एक प्रमुख निवेशक और शेयरधारक है। वहीं, एलवीएम 3 एम2 रॉकेट 43.5 मीटर लंबा और 644 टन वजनी है। यह 8 हजार किलो वजन ले जाने में सक्षम है। इसरो के अनुसार, मिशन में वनवेब के 5,796 किलोग्राम वजन के 36 उपग्रहों के साथ अंतरिक्ष में जाने वाला यह पहला भारतीय रॉकेट बन गया है।

Leave a Reply