देश के युवाओँ को दिवाली गिफ्त देंगे प्रधानमंत्री

नईदिल्ली। दिवाली कै मौके पर केंद्र सरकार ने नौकरी का इंतजार कर रहे लोगों के लिए पिटारा खोला हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 22 अक्टूबर को एक वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए एक रोजगार मेले का उद्घाटन करेंगे। दिवाली के मौके पर आयोजित रोजगार मेले में 75 हजार अभियार्थी को नियुक्ति पत्र भी बांटें जाएंगे।इसके अलावा 10 लाख रोजगार उपलब्ध कराने के लिए रिक्रूटमेंट ड्राइव भी चलाई जाएगी।

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी नवनियुक्त नियुक्तियों को संबोधित भी करेंगे। सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे लोगों के लिए सरकार दिवाली का तोहफा लेकर आई है। सरकार ने 22 अक्टूबर से 10 लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए एक रिक्रूटमेंट ड्राइव चलाने का ऐलान किया है।

इसके अलावा रोजगार मेले के उद्घाटन के मौके पर 75 हजार अभियार्थी को विभिन्न विभागों में नियुक्ति पत्र भी बांटें जाएंगे। इससे पहले श्री मोदी ने किसानों को दीपावली का गिफ्त देते हुए रबी फसलों पर एमएसपी बढ़ाने का फैसला लिया था।
रोजगार मेले के उद्घाटन के मौके पर केंद्र मंत्रियों को अपने कार्यभार वाले प्रदेश में मौजूद रहने के लिए भी कहा गया है। देशभर में लगभग 75 विभिन्न जगहों पर केन्द्र सरकार के मंत्रियों और सांसदों को रोजगार मेले के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए कहा गया है।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर चंडीगढ़ में रोजगार मेले के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे, वहीं केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह बिहार में मौजूद रहेंगे, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान उड़िसा राज्य में शामिल होंगे तो वहीं मंत्री पीयूष गोयल महाराष्ट्र में रोजगार मेले के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे।

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा झारखंड के कार्यक्रम में शामिल होंगे तो वहीं स्वास्थ्य मंत्री मंसूख मानढविया गुजरात में रोजगार मेले के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे। रोजगार मेले में होने वाली नियुक्तियां गृह,रक्षा, रेलवे, लेबर विभाग के अलावा बैंकिंग समेत कई अन्य विभागों में की जाएंगी।

ये 10 लाख भर्तियां सरकार के मंत्रालय में या सरकारी विभाग में होंगी या फिर एजेंसी मसलन यूपीएसपी, एसएससी और आरआरबी के द्वारा की जाएंगी। इसके अलावा 22 अक्टूबर को धनतेरस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 4।50 लाख हितग्राहियों के गृह प्रवेश में वर्चुअल तौर पर शामिल होंगे।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को बताया कि 22 अक्टूबर को धनतेरस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सतना जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के 4.50 लाख हितग्राहियों के गृह प्रवेश में वर्चुअल तौर पर शामिल होंगे।
प्रधानमंत्री ने अपने दो दिवसीय गुजरात दौरे पर पहुंचने के बाद कल यानी मंगलवार को एशिया के सबसे बड़े डिफेंस एक्सपो का शुभारंभ किया था। इस मौक पर मोदी के हाथ में स्वदेशी तकनीक से निर्मित खास एंटी यूएवी हमला को विफल करने वाला हथियार भी देखकर दुनिया चौंक गयी थी।

इसके अलावा उन्होंने स्कूल में बच्चों के बेंच पर बैठकर डिजिटल पढ़ाई का जायजा भी लिया। पीएम मोदी ने इस डिफेन्स एक्सपो के लॉन्च के मौके पर कहा कि दुनिया नए भारत की एक भव्य तस्वीर देख रही है। इस डिफेन्स एक्सपो 2022 में केवल भारतीय कंपनियां ही भाग ले रही है। इससे पहले केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी 2024-25 के वित्तवर्ष तक 30,000 करोड़ तक आयात करने की बात कही थी।

Leave a Reply