देश में फिर फैलता दिख रहा कोरोना

मुंबई। विदेश से पहुंचे नये कोरोना वायरसों ने महाराष्ट्र में पैर पसारना प्रारंभ कर दिया है। इसी रास्ते से वे देश के दूसरे हिस्सों तक भी फैल सकते हैं। इसी वजह से एक दिन पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक की थी।

ओमिक्रॉन के रोजाना सामने आ रहे नए वेरिएंट को और त्योहारी सीजन को देखते हुए बैठक में यह निर्णय लिया गया कि पूरे देश में मास्क और कोविड-उपयुक्त व्यवहार पर नियम जारी रहेगा। इसके बाद भी खतरा इस बात को लेकर है कि अब देश के अधिकांश इलाकों में लोगों ने कोरोना गाइड लाइनों का पालन करना बंद कर दिया है।

एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचे व्यक्ति के जरिए यह वायरस भी अन्य इलाकों में इसी वजह से तेजी से फैलने की आशंका व्यक्त की गयी है।
दिवाली के त्योहारी सीजन के बीच ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट ने एक बार फिर टेंशन बढ़ा दी है। महाराष्ट्र में अक्टूबर के पहले पखवाड़े में ओमिक्रॉन के एक्सबीबी वेरिएंट के कम से कम 18 मामले सामने आए हैं। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को इसकी जानकारी दी।

एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि इनमें से 13 मामले पुणे से, दो-दो नागपुर और ठाणे से तथा एक मामला अकोला जिले से सामने आया। उन्होंने कहा, ह्यआईएनएसएसीओजी लैब की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में अक्टूबर के पहले पखवाड़े में एक्सबीबी वेरिएंट के 18 मामले दर्ज किए गए हैं।

इन मामलों के अलावा पुणे में बीक्यू.1 और बीए 2.3.20 उप स्वरूपों के एक-एक मामला भी दर्ज किया गया है। ये मामले 24 सितंबर से 11 अक्टूबर के बीच आए। शुरूआती रिपोर्ट के मुताबिक सभी मामलों में हल्के लक्षण देखे गए।

इन 20 मामलों (एक्सबीबी के 18 और बीक्यू.1 और बीए .2.3.20 का एक-एक मामला) में से 15 मामलों में मरीजों ने कोविड-19 रोधी टीके की खुराक ली है, जबकि बाकी के पांच मामलों की जानकारी अभी नहीं मिली है। पुणे में आया बीक्यू . 1 स्वरूप के मामले में मरीज ने अमेरिका की यात्रा की थी।
रिपोर्ट के अनुसार, ह्यआनुवंशिक उत्परिवर्तन वायरस के प्राकृतिक जीवन चक्र का हिस्सा हैं और इसे लेकर चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि कोविड की रोकथाम के लिए उचित एहतियात बरतनी चाहिए।

मालूम हो कि हाल ही में बीएमसी ने एडवाइजरी जारी कर नागरिकों से आगामी त्योहारी सीजन से पहले कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने का अनुरोध किया था। मुंबई नगर पालिका ने कहा था कि त्योहारों के दौरान भीड़ जुटने और बड़े कार्यक्रमों की वजह से कोरोना का संक्रमण फैल सकता है।

इसे लेकर किसी भी तरह की लापरवाही करना ठीक नहीं है। बीएमसी की तरफ से जारी एडवाइजरी में कहा गया था कि त्योहारों के मौसम में कोविड से बचाव के सभी नियमों का ध्यान रखें। अगर आपको कोरोना की वैक्सीन नहीं लगी है तो बिना देरी के वैक्सीन लगवा लें। घर के अंदर प्रॉपर वेंटिलेशन बनाए रखें, क्योंकि बंद कमरों में वायरस फैलने से मदद मिलती है।

Leave a Reply