चीन ने उड़ने वाली कार का सार्वजनिक प्रदर्शन किया

दुबई।चीन में निर्मित उड़ने वाली कार का पहली बार सार्वजनिक प्रदर्शन किया गया है। चीन में बनी इस कार का नाम एक्सपेंग एक्स 2 रखा गया है। दो लोगों को बैठाकर उड़ने वाली इस कार को लोगों ने यहां उड़ते हुए देखा। यहां के जीटैक्स टेक्नोलॉजी एक्सपो में इसका पहली बार प्रदर्शन किया गया है।

लोगों ने इस कार को न सिर्फ उड़ते हुए देखा है बल्कि काफी करीब से इसकी संरचना को भी समझा है। इस कार में दो लोग बैठ सकते हैं और यह कार जमीन से सीधे आसमान की तरफ उठती है। इसके लिए उसमें आठ प्रॉपेलर लगाये गये हैं, जो उसे जमीन से आसमान की तरफ ले जाते हैं।

इस वजह से इस कार को अब आसमान पर जाने के लिए किसी छोटी सी भी हवाई पट्टी की भी आवश्यकता नहीं होती। दुनिया में इससे पहले भी उड़ने वाली कारें बनी हैं लेकिन उन्हें आसमान तक पहुंचाने के लिए हवाई पट्टी का इस्तेमाल किया जाता है।

चीन के इस कार को बनाने वालों ने बताया है कि यह कार पूरी तरह इलेक्ट्रिक से संचालित है। यह हवा में दो मीटर प्रति सेकंड ऊपर उठने की क्षमता रखती है तथा आसमान में अस्सी मील प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ सकती है। इस प्रदर्शनी में कार के साथ आये विशेषज्ञ लियू जिनयीन ने कहा कि शीघ्र ही इसे आम जनता के इस्तेमाल के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा।

आसमान में ऐसी कारों को उड़ाने के लिए भी खास किस्म के यातायात नियमों की आवश्यकता होगी, जिन्हें अंतिम रुप प्रदान किया जा रहा है। कंपनी का दावा है कि दुनिया के लोग अगले पांच वर्षों में इन कारों का धड़ल्ले से इस्तेमाल करने लगेंगे। हो सकता है कि चीन में ऐसी कारों का टैक्सी का प्रचलन भी वर्ष 2025 तक प्रारंभ हो जाए।

चीन में निर्मित इस कार की खासियत है कि यह कृत्रिम बुद्धिमत्ता से युक्त है। इसलिए इसे कोई आदमी भी चला सकता है अथवा पूरी जानकारी देकर कार को खुद ही गंतव्य तक पहुंचने के लिए निर्देशित कर सकता है।

दुनिया में अन्य स्थानों को मिलाकर करीब एक दर्जन कंपनियां उड़ने वाली कार के प्रोटोटाइप पर काम कर रही हैं। इनमें क्लेन विजन की कार ने स्लोवाकिया के दो शहरों के बीच 35 मिनट की उड़ान का परीक्षण सबसे सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है।

Leave a Reply