पूर्वोत्तर में 60 करोड़ से ज्यादा की ड्रग्स जब्त

गुवाहाटी। पूर्वोत्तर राज्यों में ड्रग्स के खिलाफ कार्रवाई जारी है। पुलिस ने अलग-अलग घटनाओं में 60 करोड़ से ज्यादा हीरोइनों और ड्रग्स को जब्त किया है।

दो बांग्लादेशी तस्करों सहित पांच ड्रग माफिया गिरफ्तार किए गए हैं। असम और पूर्वोत्तर पुलिस में चल रही मादक पदार्थों की जब्ती के बीच 18 अक्टूबर को भारी मात्रा में हेरोइन जब्त की गई। करीमगंज जिले में असम राज्य में 20 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है।

एक खुफिया इनपुट पर कार्रवाई करते हुए, पुलिस ने मिजोरम से असम लाए गए पुलिस अभियान के दौरान कुल ढाई किलोग्राम हेरोइन जब्त की।पुलिस ने महिंद्रा थार गाड़ी से एमएल 05 गुणा 1215 नंबर की ड्रग्स बरामद की है। ड्रग्स को 194 साबुन के बक्से में पैक किया गया था।

इस मामले में पुलिस ने जबरुल हक और रिजाल उद्दीन तालुकदार नाम के दो लोगों को भी गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार, बरामद हेरोइन की बाजार में कीमत करीब 20 करोड़ रुपये बताई जा रही है। मिजोरम पुलिस ने 18 अक्टूबर को राज्य के चंफाई जिले में 2.11 करोड़ रुपये मूल्य की 422 ग्राम हेरोइन से भरे 30 साबुन के मामले जब्त किए।

छुंगटे गांव के बाहरी इलाके में औचक जांच के दौरान पुलिस ने एक वाहन से ड्रग्स जब्त किया। पुलिस ने इस संबंध में खावमपुइथांगा (32) और लालरिनमुआना (25) नामक दो लोगों को गिरफ्तार किया और वाहन को भी जब्त कर लिया। पुलिस ने धारा 21(सी)/29/25 एनडीएंडपीएस के तहत मामला दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।हालांकि, ड्रग तस्करों के खिलाफ एक सफल अभियान में, 23 सेक्टर असम राइफल्स की आइजोल बटालियन ने आइजोल के फॉकलैंड क्षेत्र में 30 करोड़ रुपये मूल्य की लगभग 92,550 मेथामफेटामाइन गोलियां बरामद कीं।

एक विशिष्ट इनपुट पर कार्रवाई करते हुए, असम राइफल्स, 19 एफआईटी डीजीएआर एफआईयू और आबकारी और नारकोटिक्स विभाग, आइजोल की एक संयुक्त टीम द्वारा आॅपरेशन को अंजाम दिया गया।आइजोल बटालियन, 19फिट डीजीएआर एफआईयू की एक संयुक्त टीम ने आबकारी और नारकोटिक्स विभाग के साथ मिलकर 18 अक्टूबर को फॉकलैंड वेंग में एक मोबाइल वाहन चेक पोस्ट (एमवीसीपी) शुरू किया था।

टीम ने रात करीब आठ बजे संदिग्ध वाहन की आवाजाही देखी और वाहन को रोक दिया गया और मौके पर सघन जांच की गई। जांच के दौरान पता चला कि एक व्यक्ति के पास मेथामफेटामाइन की 92,550 गोलियां थीं। मेथामफेटामाइन गोलियों की पूरी खेप जब्त कर ली गई और व्यक्ति को संयुक्त टीम द्वारा हिरासत में ले लिया गया।बरामद मेथाम्फेटामाइन टैबलेट की अनुमानित कीमत 30,84,99,691 रुपये है।

जब्त किए गए सामान और हिरासत में लिए गए व्यक्ति को आगे की जांच और कानूनी कार्यवाही के लिए 18 अक्टूबर की शाम को आबकारी और नारकोटिक्स विभाग, आइजोल, मिजोरम को सौंप दिया गया था।दूसरी ओर, मादक पदार्थों के खिलाफ एक और जंग में अगरतला पुलिस ने दो अलग-अलग घटनाओं में राजधानी में ब्राउन शुगर के साथ तीन ड्रग डीलरों को गिरफ्तार किया, इसके अलावा वैध दस्तावेजों के बिना यहां रह रहे दो बांग्लादेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया।

सदर सब-डिवीजन के सब डिविजनल पुलिस आफिसर (एसडीपीओ) अजय कुमार दास, जिन्होंने 17 अक्टूबर को दोनों अभियानों का नेतृत्व किया, ने बताया कि पहला आपरेशन पश्चिम अगरतला पुलिस स्टेशन द्वारा रामनगर और बट्टाला शहर की चौकियों के साथ संयुक्त रूप से चलाया गया था।

Leave a Reply