समाज कार्य की पुस्तक इंट्रोडक्शन टू सोशल का प्रकाशन

नयी दिल्ली।अंतरराष्ट्रीय प्रकाशक सेज ने समाज कार्य की प्रथम पुस्तक इंट्रोडक्शन टू सोशल का प्रकाशन किया। इस पुस्तक को डॉ. विष्णु मोहन दास, सह प्राध्यापक, इग्नू ने संपादित किया है। पिछले आठ दशकों में सेज इंडिया से किसी भारतीय शिक्षाविद द्वारा समाज कार्य पाठ्यक्रम पर सरल भाषा में लिखी हुई यह पहली पाठ्य पुस्तक है।

यह पुस्तक सिर्फ स्नातक एवं परास्नातक के विद्यार्थियों के लिए ही नहीं बल्कि संघ लोक सेवा आयोग, राज्य लोक सेवा आयोग, नेट एवं विभिन्न राज्य स्तरीय शिक्षक पात्रता परीक्षाओं के लिए भी उपयोगी सिद्ध होगी। इस पुस्तक के 26 अध्यायों को भारत सहित नाइजीरिया के विभिन्न प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों एवं संस्थानों के अत्यंत गुनी जनों ने कलमबंद किया है।

इस पुस्तक के चार खंड है, खंड एक में समाज कार्य के अर्थ एवं मूल अवधारणाओं पर विभिन्न अध्याय लिखे गए हैं, इसी तरह खंड दो में समाज कार्य के सिद्धांत, विधि, विस्तार एवंमॉडल्स के बारे में अध्ययन की रचना की गई है। खंड 3 में समाज कार्य के दर्शन, मूल्य एवं ऊटी के बारे में लिखा गया है।

अंत में खंड चार में समाज कार्य के विभिन्न दृष्टिकोण के बारे में गुनी जनों ने विभिन्न अध्यायों को लिखा है। यह पुस्तक समग्र रूप से विद्यार्थियों एवं सदस्यों के लिए अत्यंत उपयोगी एवं कारगर सिद्ध होने वाला है।
डॉ. बिष्णु मोहन दास समाज कार्य शिक्षा के क्षेत्र में एक प्रकांड विद्वान के रूप में जाने जाते हैं जिनकी पुस्तकें सेज, रूटलेज इत्यादि अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठित प्रकाशनों द्वारा प्रकाशित होती है।

दिल्ली सरकार द्वारा उन्हें बेस्ट टीचर अवार्ड से भी सम्मानित किया गया है। समाज कार्य शिक्षा के क्षेत्र में दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्कृष्ट श्रेष्ठ शिक्षक अवार्ड प्रथम एवं एकमात्र उन्हीं को मिला है। आजादी के अमृत काल में डॉ विष्णु मोहन दास द्वारा समाज का शिक्षा के क्षेत्र में इस पुस्तक के रूप में अमूल्य योगदान दिया है।

Leave a Reply