चीन में फिर से पैर पसारने लगा है कोरोना वायरस

बीजिंग। चीन में फिर से कोरोना सर उठा रहा है। इसकी जानकारी मिलते ही सरकार ने फिर से कई इलाकों में कड़ाई शुरू कर दी है। संक्रमित रोगियों की संख्या में बढ़ोत्तरी की वजह से अब फिर से लोगों को अपनी कोरोना जांच कराने का निर्देश भी जारी कर दिया गया है।

दो दिन पूर्व वहां एक साथ दो हजार से अधिक मामले पाये जाने की वजह से देश का सबसे बड़ा औद्योगिक महानगर शंघाई पर खतरे पर है। चीन की सरकार ने फिर से यह चेतावनी जारी कर दी है कि बड़े पैमाने पर फिर से कोरोना वापस लौट सकता है। वैज्ञानिक इस बात को लेकर भी चिंतित है कि कहीं इसके बाद इस जानलेवा वायरस में अपना स्वरूप फिर से तो नहीं बदल लिया है।

मिली जानकारी के मुताबिक शंघाई के अलावा शेनजन में भी कोरोना की जांच की गति को तेज कर दिया गया है। हाल के दिनों में उत्सव की वजह से देश के विभिन्न इलाकों से लोग दूसरे स्थानों में गये थे। इस वजह से संक्रमण कहां कहां फैल गया है, इसका तुरंत ही पता नहीं लगाया जा सकता है।

एहतियात के तौर पर अधिक प्रभावित इलाकों में फिर से स्कूल बंद कर दिये गये हैं। इसके अलावा मनोरंजन गृह और पर्यटक केंद्र भी अब बंद किये जा चुके हैं। इसका मकसद भीड़ को एकत्रित होने से रोकना है। इसे लेकर चीन में पांचवी बार कोरोना विस्फोट होने की सूचना है।

पता चला है कि मंगोलिया के अंदर के कई पर्यटन केंद्रों तक संक्रमण पहुंचा है। इधर 25 मिलियन की आबादी वाले शंघाई के सभी 16 जिलों में व्यापक पैमाने पर कोरोना की जांच प्रारंभ कर दिया गया है। इसके अलावा प्रभावित इलाकों से लोगों को बाहर जाने से भी रोका जा रहा है ताकि अगर संक्रमण इस इलाके में है तो वह देश के दूसरे हिस्सों तक ना पहुंचे। इस दौरान अनेक लोगों को उनके घरों में भी बंद कर दिया गया है और बाहर से उनकी देखभाल की जा रही है।

Leave a Reply