स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाता है सरस : आनंदस्वरूप 

ग्राम्य विकास विभाग के अधिकारियों ने जनता केसाथसरस की अहम भूमिका परकी चर्चा

देहरादून । सरस मेले 2022के छठे दिवस जिला प्रशासन ग्राम्य विकास विभाग की ओर से आपका बिजनेस सोल्यूशंस देहरादून के समन्वय से आयोजित सोशल अवेयरनेस प्रोग्राम के अतर्गत स्वयं सहायता समूहके महिलाओं को प्रतोसाहित करने हेतु वोकल फॉर लोकल कार्यक्रम का आयोजन किया गया।


बतौर मुख्य अतिथि एवं गेस्ट स्पीकर आनंद स्वरुप (आईएएस),अपर सचिव ग्राम्य विकास /कमिश्नर ग्राम्य विकास/ मुख्य कार्यकारी अधिकारी यूएसआरएलएम और विशिष्ट अतिथि रहे  जिला विकास अधिकारी झरना कमठान, एसीईओ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन प्रदीप पाण्डेय , एके राजपूत, परियोजना निदेशक आरसीतिवारी जिनका स्वागत बिजनेस सोल्यूशेंस की संस्थापिका/ शोध एवं विकास विशेषज्ञ डॉ.कंचन नेगी ने पुष्पगुच्छ भेंट कर किया।

डॉ. कंचन नेगी द्वारा मुख्य पंडाल में उपस्थित स्वयं सहायता समूह की महिलाएं जैसे चम्पावत से नारायण देवी, उधमसिंहनगर से काजल , कर्नाटक से संध्या, पिथौरागढ़ से रेखा भट्ट , उत्तर प्रदेश से नीतू मिश्रा, त्रिपुरा से कनिका, इत्यादिको मंच पर उनकी सफलता की कहानियाँ प्रस्तुत करने के लिएआमंत्रित कियागया ,जहां से, बारी- बारी , सभी महिलाओं ने अपनी सफलता की कहानियां और अपने अनुभव साझा किये।
समूह की महिलाओं ने उत्तराखंड के सरस मेले में प्रतिभागकरने पर प्रसन्नता ज़ाहिर की।

वहीं दूसरी ओर महिलाओं ने ग्राम्य विकास विभाग उत्तराखंड राज्य आजीविका मिशन और जिला प्रशासन के सहयोग के लिए।  सोशल अवयेरनेस कार्यक्रम में उन्हें मंच प्रदान करने के लिए कोटि-कोटि धन्यवाद किया।
डॉ. कंचन नेगी ने महिलाओं को प्रोत्साहित करते हुए वोकल फॉर लोकल, भारत की आत्मा गाँव में बसती है, और आत्मनिर्भर भारत पर अपने विचार साझा करते हुए कहा कि सरस मेला, स्वयं सहायता समूह की महिलों को , उनके उत्पादों के लिए एक बेहतर मंच प्रदान करता है औरउसी का परिणाम है कि सरस मेले में 20राज्यों से महिलाएं उपने भिन्नझ्र भिन्न प्रकार के उत्पादों के साथ मेले में प्रतिभाग कर रही हैं ।
मुख्य अतिथि आनंद स्वरुप ने सभी महिलाओं को प्रात्साहित करते हुए कहा कि सरस मेला 2022 में सभी राज्यों से प्रतिभाग कर रही महिलाओं को उनका पूर्ण रूप से सहयोग है, विभागीय अधिकारीगण भी, वोकल फॉर लोकल के तहतस्वयं सहायतासमूह के उत्पादों कोबढ़ावा देने हेतु पूर्ण रूप से तत्पर हैं और इसी का परिणाम है कि देहरादून हवाई अड्डा और रेलवे स्टेशन में भी स्वयं सहायता समूह के उत्पादों के स्टाल लगाये जा रहे हैं ।
कार्यक्रम के अंत में, डॉ. कंचन नेगी ने मुख्य अतिथि आनंद स्वरुप को स्मृति चिन्ह भेंट कर उनका धन्यवाद ज्ञापित किया।

Leave a Reply