ब्रिटेन: पुरातत्व का धरोहर निकला, रोमन शासन का किला होने का अनुमान

लंदन। ब्रिटेन में भी रोम के शासकों का राज रहा था, इस ऐतिहासिक तथ्य से हर कोई वाकिफ है। इस दौरान पड़ोसी देशों के साथ ब्रिटेन का कई बार युद्ध भी हुआ था। इसके अवशेष मौजूद हैं। बाद में ब्रिटेन की सत्ता के मजबूत होने के बाद उसने तमाम पड़ोसियों और समुद्र से आने वाले हमलावरों को खदेड़कर अपना शासन मजबूत किया।

बाद में कभी ऐसी स्थिति बनी कि दुनिया के दो तिहाई हिस्से पर प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष रूप से ब्रिटिश राज कायम हो गया था। अब ब्रिटेन के भूभाग पर रोमन शासक और सैनिक थे, उसका एक प्रमाण भी शायद मिल गया है।

पुरातत्व के जानकार अभी इसकी पहली पर्त को ही देख पाये हैं। इसका पता चलने के बाद वहां का असली काम रोक दिया गया है। अब वहां पर पुरातत्व विभाग की तरफ से इलाके की निगरानी और खनन कार्य प्रारंभ हो गया है।
मजेदार बात यह है कि सामान्य जलापूर्ति व्यवस्था की देखभाल के क्रम में ही जमीन की खुदाई हो रही थी। इसके बीच ही अचानक ऐसा नजारा देखने को मिला। वहां मौजूद लोगों को यह आभाष हो गया कि जमीन के नीचे कोई प्राचीन धरोहर दबा हुआ था जो जमीन खोदने की वजह से थोड़ा नजर आ रहा है। ब्रिटेन के इवेशाम के निकट यह पाया गया है।

अब तक वहां तीन मीटर की गहराई तक की खुदाई में करीब दस मीटर लंबी पट्टी नजर आयी है। इसके बारे में प्रारंभिक अनुमान है कि यह रोमन काल के किसी किला का ऊपरी हिस्सा है।

इस पुरातत्व के खोज के बारे में वाइयावोन डिस्ट्रीक्ट काउंसिल के पुरातत्वविद एइडान स्मिथ ने कहा है यह शायद पहली शताब्दी एडी के समय का है। इस लिहाज से इसे एक महत्वपूर्ण खोज माना जा सकता है। ऊपरी हिस्सा नजर आने के बाद आगे का काम काफी सावधानी के साथ किया जा रहा है ताकि जमीन के अंदर मौजूद ढांचे को नुकसान ना पहुंचे।
इसके बारे में जानकारी मिलने के बाद विशेषज्ञों की एक टीम लंदन से भी वहां जा चुकी है। वैसे सावधानी बरतते हुए इस इलाके की पहचान सार्वजनिक नहीं की गयी है ताकि वहां का पुरातत्व का खनन बिना किसी रोक टोक के हो सके। सेवेर्न ट्रेंट वारट के लोग इस स्थान पर काम कर रहे थे।

जिन्हें आगे काम करने से अभी रोक दिया गया है। अब तक जो कुछ सामने आया है, उसे देखकर ऐसा लगता है कि उस काल में लोग घोड़ा अथवा बैलगाड़ियों का इस्तेमाल किया करते थे। वहां पत्थरों का काम बेजोड़ है, ऐसा शोध दल के लोग मानते हैं।

वहां मौजूद साक्ष्यों को देखकर ही यह स्पष्ट हो जाता है कि यह प्राचीन रोमन शासन का निर्माण है। उस पर जिस तरीके से धूल और मिट्टी भर चुकी है वह कुछ सौ वर्षों में नहीं हो सकता है। इसलिए यह एक प्राचीन ऐतिहासिक इलाका है जिसके बारे में अब तक जानकारी नहीं थी। वहां के नमूनों को जांच के लिए भेजा गया है। जांच की रिपोर्ट आने के बाद यह रोमन काल का किला है अथवा नहीं उसकी पुष्टि हो पायेगी।

Leave a Reply