कुलपति ने किया निरीक्षण

लंढौरा, हरिद्वार। श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के कुलपति और उच्च अधिकारियों ने चमन लाल महाविद्यालय में कॉपी कलेक्शन सेंटर और परीक्षा व्यवस्था का निरीक्षण किया। कुलपति ने कहा की विश्वविद्यालय जल्द ही मूल्यांकन की व्यवस्था को और मजबूत करेगा तथा समयबद्ध तरीके से परिणाम जारी करेगा।

कुलपति प्रोफेसर पीपी ध्यानी कुलसचिव खेमराज भट्ट और परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर विजय श्रीवास्तव ने चमन लाल महाविद्यालय में परीक्षा कॉपी कलेक्शन सेंटर और परीक्षा व्यवस्था का निरीक्षण किया।

उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्ति की कि समस्त परीक्षाएं सीसीटीवी कवरेज के अंतर्गत कराई जा रहे हैं। कुलपति ने इस दौरान परीक्षार्थियों से उनकी परीक्षा तैयारी तथा महाविद्यालय में शिक्षण व्यवस्था के विषय में भी जानकारी ली। इसी क्रम में उन्होंने महाविद्यालय की कंप्यूटर लैब, लाइब्रेरी और प्रयोगशालाओं का भी निरीक्षण किया।
इस दौरान महाविद्यालय समिति के अध्यक्ष राम कुमार शर्मा ने नई शिक्षा नीति के अंतर्गत स्नातक प्रथम वर्ष की प्रवेश प्रक्रिया में आने वाली समस्याओं के विषय में चर्चा की। कुलपति ने कहा कि सभी संबंधित समस्याओं का जल्द ही समाधान कर लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय मूल्यांकन व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए गंभीरता से प्रयास कर रहा है। इस विकल्प पर भी विचार किया जा रहा है कि मूल्यांकन के लिए सभी कॉपियों को विश्वविद्यालय मुख्यालय में मंगाने की बजाए अलग-अलग जिलों में मूल्यांकन केंद्र स्थापित करके जल्द से जल्द परीक्षा परिणाम घोषित किया जाए।

उन्होंने इस विषय में परीक्षा नियंत्रक से प्रस्ताव तैयार करने को कहा ताकि संबंधित प्रस्ताव को एकेडमिक काउंसिल से पारित कराकर उसे मौजूदा सत्र से ही लागू किया जा सके। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर सुशील उपाध्याय ने सुझाव दिया की विश्वविद्यालय को जल्द से जल्द पीएचडी उपाधि कार्यक्रम में प्रवेश आरंभ करने चाहिए। कुलपति प्रोफेसर ध्यानी और कुलसचिव खेमराज भट्ट ने इस विषय पर जल्द निर्णय लिए जाने का आश्वासन दिया। कुलपति ने सभी कॉलेजों में रोजगारपरक पाठ्यक्रम शुरू किए जाने पर भी जोर दिया।

Leave a Reply