भारत जोड़ो यात्रा में  शामिल होंगी सोनिया

नयी दिल्ली । कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी छह अक्टूबर को कर्नाटक के मांड्या जिले में  राहुल गांधी की बहुचर्चित ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में शामिल होंगी।

कांग्रेस के मीडिया प्रभारी जयराम रमेश ने सोमवार को यहां पार्टी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि श्रीमती गांधी छह अक्टूबर (गुरुवार) को कर्नाटक के मांड्या में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में शामिल होंगी।

उन्होंने कहा कि चार और पांच अक्टूबर को विश्राम का दिन होगा। रमेश ने कहा, ‘‘वह ज्यादा वक्त नहीं रहेंगी, पर शामिल जरुर होंगी। छह अक्टूबर को सुबह हम यात्रा फिर से वापस शुरु करेंगे और करीब साढ़े आठ बजे कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी इसमें शामिल होंगी।

उन्होंने कहा कि यात्रा की जानकारी आम जनता देने लिये एक मोबाइल ऐप ‘भारत जोड़ो यात्रा’ जारी किया जाया जा रहा है। इसे एंड्रोयड फोन पर आप डाउनलोड कर सकते हैं। उन्होंने कहा, एक डिजीटल भारत जोड़ो यात्री भी बन सकते हैं।

आपके इलाके में आप चल सकते हैं, एक किलोमीटर, दो किलोमीटर और आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा कि आप भारत जोड़ो यात्रा में शामिल थे।

उन्होेंने कहा कि ‘‘भारत जोड़ो यात्रा’’ का आज 26वां दिन है और लखीमपुर खीरी हत्याकांड की पहली बरसी भी है। एक साल पहले लखीमपुर खीरी में कई किसान मारे गए थे। जो किसान काले कानून के खिलाफ आंदोलन चला रहे थे, उनको जानबूझकर मारा गया।

कांग्रेस नेता ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा में किसान के संबंधित मुद्दे उठाए जा रहे हैं। पार्टी संयुक्त किसान मोर्चा की मांगों को फिर से समर्थन देती हैं। उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा पहले तमिलनाडु में 62 किलोमीटर पूरा कर चुकी है, केरल में 355 किलोमीटर पूरा किया था और आज कर्नाटक में तीसरा दिन है।

उन्होंने कहा कि कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है, यहां यात्रा को असली चुनौती मिलेगी। अगले 18 दिन जो यात्रा कर्नाटक में रहेंगी।

Leave a Reply