युवाओं के भविष्य को अंधेरे में धकेल रही है मोदी सरकार : राहुल

नयी दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि मोदी सरकार की नीतियों ने हर वर्ग को निराश किया है और खासकर बेरोजगार युवाओं की उम्मीदों पर पानी फेरकर देश के भविष्य को अंधेरे में धकेल दिया है।

श्री गांधी ने  अपने फेसबुक संदेश में कहा कि भारत जोड़ो यात्रा में बड़ी संख्या में युवा जुड़ रहे हैं और इसकी बड़ी वजह यही है कि देश का युवा मोदी सरकार की नीतियों से निराश है। देश में बेरोजगारी 45 साल में सबसे ज्यादा है, छोटे कारोबारियों के लिए काम करना कठिन हो गया है और रोजगार की तलाश में भटकते युवओं को अब भारत जोड़ो यात्रा में ही उम्मीद की किरण नजर आ रही है।

उन्होंने कहा ‘‘हमारी भारत जोड़ो यात्रा में युवा इतनी बड़ी संख्या में हमसे क्यों जुड़ रहे हैं। आठ साल पहले, प्रधानमंत्री ने देश के युवाओं से वादा किया था कि वो सालाना दो करोड़ रोज़गार देंगे, लेकिन आज हालात ये हैं कि देश में 45 सालों में सबसे ज़्यादा बेरोजगारी है, युवा हताश हैं, निराश हैं और उम्मीद खो चुके हैं।

किसी भी साधारण परिवार से पूछिए, आज महंगाई के चलते बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलवाने में उन्हें किन मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। माता-पिता दिन-रात मेहनत करके, महंगी शिक्षा का बोझ उठाकर, जैसे-तैसे अपने बच्चों को पढ़ा रहे हैं। इन सब के बाद भी आज हाथों में डिग्री लिए, रोज़गार की तलाश में सड़क पर भटक रहा है देश का नौजवान।

हमारी भारत जोड़ो यात्रा का उद्देश्य है कि हम नौजवानों से मिलें, उनकी समस्याओं और मुश्किलों को सुनें और समझें। आज युवाओं के लिए परिस्थितियां बहुत कठिन हैं। श्री गांधी ने आगे कहा ‘‘देश का 42 प्रतिशत युवा बेरोज़गार है, बेरोज़गारी पिछले पांच साल में दोगुनी हो चुकी है, युवा घबराए हुए हैं और ऐसे में हम उन्हें अकेला नहीं छोड़ सकते।

भाजपा सरकार ने युवाओं के हौसलों पर करारा प्रहार किया है, झूठ बोलकर उन्हें ठगा है, युवाओं के सपनों को तोड़ डाला है। निजीकरण का शिकंजा युवाओं की जान ले रहा है, तीन-चार साल के ठेके पर सरकारी नौकरियों का चलन युवाओं के भविष्य को और भी अंधेरे में धकेल रहा है।

हमारी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान मैं बहुत सारे प्रतिभाशाली युवाओं से मिल रहा हूं, लड़के हों या लड़कियां, सबमें बहुत प्रतिभा छुपी है, मुझे इन युवाओं से मिलकर बहुत खुशी हो रही है और मैं चाहता हूं कि इन युवाओं को बेहतर मौके और विकल्प मिलें, आखिर एक निष्ठुर और लापरवाह सरकार की वजह से हम अपने युवाओं का भविष्य तो बर्बाद नहीं होने दे सकते न।

मैं युवाओं से फिर कहता हूं, हमारी इस यात्रा में बड़ी से बड़ी संख्या में शामिल हों, हमसे बात करें, आप और हम मिलकर इस सरकार को आपकी बात सुनने पर मजबूर करेंगे। युवाओं का भविष्य देश का भविष्य है, और हम इन्हें बर्बाद होता देख चुप नहीं रहेंगे। बेरोज़गारी से नाता तोड़ो, भारत जोड़ो।

Leave a Reply