विपक्षी दलों को एकजुट करने के लिए मिलकर हर संभव प्रयास करेंगे: लालू

नई दिल्ली। राजद प्रमुख लालू यादव बीजेपी पर जमकर बरसे। उन्होंने कहा कि वह और नीतिश कुमार रविवार को कांग्रेस नेता सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे। हम विपक्ष को इकट्ठा करने की पूरी कोशिश करेंगे। नई दिल्ली पहुंचे लालू यादव से जब पूछा गया कि क्या वे साल 2024 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सत्ता से बेदखल करेंगे, तो उन्होंने कहा- हां, हम उन्हें उखाड़ फेंकेगे।

कितनी बार मुझे ये बात कहनी होगी। यही स्थिति साल 2024 में भी होने जा रही है। इसलिए वो हर जगह जाकर जंगल-राज की बात कर रहे हैं। जब वह गुजरात में थे तब उन्होंने क्या किया? जंगल राज तो तब था जब वह वहां थे। इससे पहले ही लालू ने पहली बार यह बयान दिया था कि अगर वह भाजपा के नेताओं के सामने झूक जाते तो उन्हें इतने दिन जेल में नहीं काटने पड़ते लेकिन वह भी अपनी जिद के पक्के हैं। अब भाजपा को अपनी सारी करतूतों का जबाव भी देना होगा।

इसी मकसद से वे नईदिल्ली में श्रीमती सोनिया गांधी से मिलने आये हैं। इस मुलाकात के बाद यह तय होगा कि विपक्षी एकता को लोकसभा चुनाव से पहले कायम करने के लिए और कौन कौन से प्रयास करने होंगे। बता दें कि नीतीश कुमार के उत्तरप्रदेश से चुनाव लड़ने की चर्चा के साथ ही यह बात भी फैल गयी है कि वह भाजपा को यूपी और बिहार की जुगलबंदी के पेंच में फंसा देना चाहते हैं।

इन दो राज्यों में अगर भाजपा की सीटें कम हुई तो मोदी की सत्ता में वापसी कठिन होगी और यहां की कई सीटों का जातिगत समीकरण नीतीश कुमार साध सकते हैं। इसके लिए वह अखिलेश यादव के साथ जाएंगे। उधर बसपा प्रमुख मायावती ने भी अखिलेश के खिलाफ अपना तेवर नर्म करते हुए भाजपा के खिलाफ हमला बोलना प्रारंभ कर दिया है। इसे भी समीकरणों में बदलाव के तौर पर ही आंका जा रहा है।
दूसरी ओर, गृह मंत्री अमित शाह ने भी बिहार में भाजपा विधायकों-सांसदों के साथ बैठक की। इस दौरान बिहार का सीएम कौन के सवाल पर उन्होंने कहा कि फिलहाल पार्टी की नजर 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव पर है। यहां से हमें कम से कम 32 सीटें जीतने की उम्मीद है। इस मिशन को पूरा करने में हम सभी जुट गए हैं।
दूसरी तरफ बिहार दौरे पर आये केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि बिहार में मुख्यमंत्री उम्मीदवार की घोषणा लोकसभा चुनाव के बाद होगी। उन्हीं के नेतृत्व में चुनाव लड़ा जाएगा।

शाह ने कहा हमें पूरी उम्मीद है कि बिहार में भाजपा अपने बूते पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी। इसके लिए हमें कोई जल्दबाजी नहीं है। अभी हमारा पूरा फोकस 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव पर है। मीडिया से चर्चा के दौरान गृह मंत्री अमित शाह ने लालू यादव और नीतीश कुमार को आड़े हाथ लिया। उन्होंने कहा, नीतीश कुमार और लालू यादव दोनों बिहार को गुमराह कर रहे हैं।

नीतीश कुमार के प्रधानमंत्री पद के रेस वाले सवाल पर उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार प्रधानमंत्री की रेस में कहीं नहीं हैं। शाह ने कहा कि नीतीश कुमार लोकसभा का चुनाव भी कहीं से नहीं लड़ेंगे। यदि विपक्ष का कोई उम्मीदवार है तो वो राहुल गांधी ही होंगे।

Leave a Reply