स्वास्थ्य मंत्री के निर्देश पर आपदाग्रस्त क्षेत्र पहुंची स्वास्थ्य टीम

आपदा प्रभावित लोगों का किया स्वास्थ्य परीक्षण, बांटी दवा

देहरादून। चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने आपदाग्रस्त क्षेत्रों में लोगों के स्वास्थ्य का हाल जानने के लिये स्वास्थ्य विभाग को मेडिकल टीम भेजने के निर्देश दिये। जिस पर विभाग ने आपदाग्रस्त क्षेत्र में तत्काल स्वास्थ्य जांच दल भेज कर प्रभावित लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया और दवाएं दी।

आपदाग्रस्त क्षेत्रों की संवेदनशीलता को देखे हुये सूबे के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने स्वास्थ्य विभाग को देहरादून से सटे सरखेत क्षेत्र में मेडिकल टीम भेजने के निर्देश दिये। मीडिया को जारी एक बयान में डॉ. रावत ने बताया कि आपदा प्रभावित ग्रामीणों को उचित स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिये राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि आपदाग्रस्त क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने एवं लोगों की स्वास्थ्य जांच के लिये विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं।

डॉ. रावत ने कहा कि सरकार आपदा प्रभावित लोगों के साथ है और पीड़ित लोगों को विभाग की ओर से हर संभव मदद दी जाएगी। मुख्य चिकित्साधिकारी देहरादून डॉ. मनोज उप्रेती ने बताया कि विभागीय मंत्री के निर्देश पर तत्काल सरखेत सहित अन्य आपदा प्रभावित क्षेत्रों में मेडिकल टीमें भेजी गई और प्रभावित लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।

मेडिकल टीम ने महिलाओं, बच्चों, बुजुर्गों का हेल्थ चेकअप कर उन्हें जरूरी दवाएं उपलब्ध कराई। इस दौरान स्वास्थ्य दल ने एक गर्भवती महिला सहित 14 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जो कि पूर्णता स्वास्थ्य पाये गये। इसके अलावा मेडिकल जांच टीम ने बीमार लोगों का डाटा भी तैयार किया ताकि उन्हें त्वरित उपचार उपलब्ध कराया जा सके।

उन्होंने बताया कि मेडिकल टीम में डॉ. सुनील, कुसुम चौहान, फर्मासिस्ट उर्मिला द्विवेदी, केशव, सुनील, वार्ड ब्वॉय हरीश डबराल, सीएचओ चामासारी बबीता असवाल, सीएचओ अजबपुर सृष्टि नेगी, आशा कार्यकत्री निर्मला मंमगांगई, कुसुम एवं चैता देवी शामिल है।

Leave a Reply