डीएसपी इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स ने लॉन्च किया गुणवत्ता-केन्द्रित डीएसपी निफ्टी मिडकैप 150 क्वालिटी 50 इंडेक्स फण्ड

मुंबई । डीएसपी इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स ने डीएसपी निफ्टी मिडकैप 150 क्वालिटी 50 इंडेक्स फण्ड लॉन्च करने की घोषणा की है। यह नया गुणवत्ता-केंद्रित मिड कैप फण्ड निवेशकों को उन मिड-कैप कंपनियों में निवेश करने का विकल्प मुहैया करता है जिनकी वृद्धि और लाभकारिता की संभावना अधिक है, लेवरेज न्यूवनतम है और कमाई अपेक्षाकृत स्थिर है।
डीएसपी निफ्टी मिडकैप 150 क्वालिटी 50 इंडेक्स की नक़ल करते हुए डीएसपी निफ्टी मिडकैप 150 क्वालिटी 50 इंडेक्स फण्ड पक्षपातरहित, नियम-आधारित रणनीति का अनुसरण करता है। यह इंडेक्स क्वालिटी स्कोर्स (गुणवत्ता अंक) पर आधारित पेरेंट निफ्टी मिडकैप 150 इंडेक्स से 50 कंपनियों का चुनाव करता है।

कंपनियों का चुनाव करने के लिए यह इंडेक्स इक्विटी पर प्रतिलाभ, फाइनेंशियल लेवरेज (वित्तीय सेवा कंपनियों को छोड़कर) और प्रत्येक स्टॉक की प्रति शेयर उपार्जन (ईपीएस) वृद्धि परिवर्तनशीलता जैसे मैट्रिक्स का प्रयोग करता है। इस प्रकार, यह फण्ड निवेशकों को भविष्य के संभावित लीडर्स का अधिकारी बनने की सरल विधि प्रस्तावित करता है।

इसके साथ ही यह फण्ड निवेशकों को इस उच्च-जोखिम, उच्च-प्रतिलाभ रणनीति का प्रयोग करके भारी प्रतिलाभ अर्जित करने का अवसर प्रदान करता है। पैसिव फण्ड होने के कारण इसका व्यय अनुपात भी अधिकाँश सक्रिय रूप से प्रबंधित मिड-कैप फंड्स की तुलना में कम होगा। फण्ड के लिए यह नया फण्ड प्रस्ताव (एनएफओ) सब्सक्रिप्शन के लिए 18 जुलाई, 2022 को खुलेगा और 29 जुलाई, 2022 को बंद होगा।

डीएसपी इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स के हेड-पैसिव इन्वेस्मेंट और प्रोडक्ट्स, अनिल घेलानी, सीएफए ने कहा कि, गुणवत्ता को पूरी तरह संयोग नहीं मानना चाहिए; इसके लिए बेहद सावधान और बुद्धिमानीपूर्वक प्रयासों की आवश्यकता होती है। विशेषकर मिडकैप स्टॉक्स में निवेश करने के अभिलाषी निवेशकों के लिए यह ज्यादा महत्वपूर्ण है।

मिडकैप का क्षेत्र अनेक स्टॉक्स वाला होने के लिए बदनाम है जिनमें ऐसी संभावना होती है जो कभी पूरे नहीं होते – हमारे आँकड़े बताते हैं कि भारत में मँझोले आकार की 5 कंपनियों में से 4 कभी मार्केट लीडर्स या ब्लू चिप्स नहीं बन पाती हैं, जब उच्च प्रतिलाभ के दरवाजे खुल सकते हैं।

डीएसपी निफ्टी मिडकैप 150 क्वालिटी 50 इंडेक्स फण्ड गुणवत्ता के तीन सर्वाधिक महत्वपूर्ण मानदंडों के आधार पर शीर्ष 50 कंपनियों का चयन करता है। इसका लक्ष्य है, निवेशकों को लम्बे समय में अपेक्षा से अधिक प्रदर्शन करने के लिए अनुशासित तरीके से मिड-कैप के उनके पोर्टफोलियो का निर्माण करना।
फण्ड के विषय में अधिक जानकारी यहाँ प्राप्त करें।

Leave a Reply