डाकघरों में तीन दिन में बिके 10 हजार तिरंगा

अगले 12 दिन में साढ़े तीन लाख तिरंगा बिक्री का रखा गया है लक्ष्य

देहरादून । भारत सरकार द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में हर घर तिरंगा अभियान शुरू किया गया है, जिसके तहत देश के नागरिकों को अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने हेतु प्रोत्साहित किया जा रहा है।

इस क्रम में भारतीय डाक विभाग द्वारा भी सभी डाकघरों और डाक विभाग के ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से नागरिकों को राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री की जा रही है। राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा प्रत्येक डाकघर में अथवा ऑनलाइन मायम से 25 रुपए में उपलब्ध है।
उत्तराखंड डाक परिमंडल द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के तहत विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। डाकघरों द्वारा पिछले तीन दिन में 10 हजार से ज्यादा राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री की जा चुकी है।

बढ़ती मांग को देखते हुए विभाग द्वारा अगले 12 दिनों में साढ़े तीन लाख राष्ट्रीय ध्वजों की बिक्री का लक्ष्य रखा गया है। इस अभियान में विभाग के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा अपनी शत-प्रतिशत सहभागिता की जा रही है।

कर्मचारियों द्वारा आगे बढ़कर स्वयं के लिए कम से कम 50 व्यक्तियों को आजादी के अमृत महोत्सव में किसी प्रकार प्रतिभाग करने तथा अपने-अपने घरों में तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके अलावा स्कूलों में विशेष कैंप, प्रभात फेरी व सोशल मीडिया के जरिए भी लोगों को तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

डाकघरों में सेल्फी प्वाइंट भी बनाए गए हैं, जिसमें राष्ट्रीय ध्वज खरीदने आ रहे ग्राहकों को फोटोग्राफ खींचकर तीन प्रकार के हैशटैग के माध्यम से अपने-अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट करने हेतु आग्रह किया जा रहा है।

Leave a Reply