रेखा आर्य ने चम्पावत की 42 करोड़ 82 लाख की जिला योजना को दी स्वीकृति

शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यटन, पेयजल और सडक़ों के रख रखाव पर दिया जोर, लोहाघाट छात्रावास की शिकायत पर समाज कल्याण अधिकारी को लगी फटकार

टनकपुर । चंपावत की प्रभारी मंत्री रेखा आर्य ने चालू वित्तीय वर्ष के लिए 42 करोड़ 82 लाख की जिला योजना को हरी झंडी दे दी है। उन्होंने संपूर्ण जिले के सर्वांगीण विकास के लिए जनप्रतिनिधि एवं अधिकारियों को मिलकर कार्य पर जोर दिया है।

उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यटन, पेयजल, सड़कों के रखरखाव और निर्माण में तेजी लाने को कहा है। उन्होंने किसी भी तरह की ढील को स्वीकार न किए जाने की भी हिदायत दी है।

बुधवार को डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम इंजीनियरिंग कॉलेज टनकपुर में महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री ने जिला नियोजन एवं अनुश्रवण समिति की बैठक में जिला योजना के चालू वित्तीय वर्ष के परिव्यय को अनुमोदित किया।

उन्होंने जनकल्याणकारी योजनाओं का अधिकाधिक प्रचार प्रसार करने की भी नसीहत दी। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि लोनिवि के लिए 42 करोड़ 82 लाख, जल संस्थान 784.0 लाख, उद्यान 304.50, पंचायती राज 279.50, नलकूप 233.10, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य 296.90, माध्यमिक शिक्षा 174.00, प्राथमिक शिक्षा 178.00 लाख की धनराशि अनुमोदित की गई।

उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग को स्कूलों में सफाई का विशेष ध्यान देने पर जोर दिया। इससे पूर्व जिलाधिकारी नरेन्द्र सिंह भंडारी ने पूरे जिले के सभी सेक्टरों की तस्वीर पेश की। उन्होंने बताया कि विभिन्न क्षेत्रों में काश्तकारों को 80 फीसदी अनुदान में 200 पॉलीहाउस वितरित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि लोहाघाट पर्यटन आवास ग्राम लोहाघाट एवं चंपावत में मल्टी स्टोरी पार्किंग बनाए जाने के लिए प्रस्ताव तैयार किए गए हैं। इसके अतिरिक्त जिले में अनेक विकास कार्य प्रस्तावित हैं।

इस मौके पर मंत्री ने लोहाघाट छात्रावास में बच्चों को बेहतर भोजन न मिलने पर समाज कल्याण अधिकारी को व्यवस्थाओं को दूरस्थ करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि भविष्य में इस प्रकार की शिकायत प्राप्त नहीं होनी चाहिए।

बैठक में विधायक लोहाघाट खुशाल सिंह अधिकारी, अध्यक्ष जिला पंचायत ज्योति राय, उपाध्यक्ष ललित कुंवर, ब्लाक प्रमुख चंपावत रेखा देवी, बाराकोट विनीता फत्र्याल, पाटी सुमनलता सहित समिति के विभिन्न सदस्य के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक देवेन्द्र पींचा, मुख्य विकास अधिकारी राजेन्द्र सिंह रावत, नोडल अधिकारी मुख्यमंत्री केदार सिंह बृजवाल व विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं जिला योजना समिति के सदस्य मौजूद रहे।

Leave a Reply