भास्कर पंत ने नाबार्ड क्षेत्रीय कार्यालय का कार्यभार ग्रहण किया

देहरादून। मुख्य महाप्रबंधक भास्कर पंत ने नाबार्ड, उत्तराखण्ड क्षेत्रीय कार्यालय का कार्यभार ग्रहण किया। बैंकिंग की विभिन्न विधाओं में महारथ रखने वाले पंत 1988 से नाबार्ड में अधिकारी के रूप में कार्यरत हैं।

पिछले 34 वर्ष की सेवा अवधि में  पंत ने नाबार्ड के विभिन्न क्षेत्रीय कार्यालयों यथा जयपुर, चंदीगढ़, प्रधान कार्यालय, मुम्बई व नई दिल्ली क्षेत्रीय कार्यालय में एक अधिकारी के रूप में अनेक जिम्मेदारियों का निर्वहन किया।

पंत ने दिल्ली विश्वविद्यालय से भौतिकी में स्नातकोत्तर की उपाधि ग्रहण की तथा चंदीगढ़ विश्वविद्यालय से एमबीए इन फाइनेंस भी किया है। प्रसंगवश  पंत उत्तराखण्ड के ही निवासी है।
2001 में राज्य के गठन के समय से ही नाबार्ड, उत्तराखण्ड क्षेत्रीय कार्यालय, राज्य सरकार के साथ कृषि और ग्रामीण क्षेत्र के विकास तथा विशेष रूप से ग्रामीण बुनियादी ढांचे को मजबूत करने में सहयोग कर रहा है।

पंत का मानना है कि राज्य की सबसे बड़ी चुनौती पर्यावरण व पालयन है। जलवायु परिवर्तन के खतरों को समय से पहचान कर मजूबत कृषि तंत्र बनाने पर जोर देना होगा।

नाबार्ड राज्य के साथ मिलकर इस तरह की आधुनिक व तकनीकी कृषि के विकास के लिए कार्य करेगा। साथ ही राज्य के सहकारी बैंकों / क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के संस्थागत विकास में सहयोग, अन्य हितधारकों के साथ समन्वय कर विकासात्मक कार्यों को आगे बढ़ाने पर भी फोक्स रहेगा ।

Leave a Reply