सात जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

देहरादून । बारिश के लिहाज से प्रदेश में आने वाले दो-तीन दिन भारी साबित हो सकते हैं। क्योंकि इस दौरान अधिकांश स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने भी सात जिलों देहरादून, टिहरी, पौड़ी, चंपावत, नैनीताल, पिथौरागढ़ व बागेश्वर में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश होने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

जबकि अन्य स्थानों पर हल्की से मध्यम गति की बारिश होगी। भूस्खलन व आपदा संभावित क्षेत्रों में विशेष एहतियात बरतने की सलाह दी गई है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान को मद्देनजर रखते हुए शासन ने भी संबंधित जिला प्रशासन व एसडीआरएफ को अलर्ट रहने को कहा है। लोगों से अपील की गई है कि जरूरी कार्य पडऩे पर ही पर्वतीय क्षेत्रों में आवाजाही करें।
राजधानी देहरादून व आसपास के मैदानी इलाकों में भी शनिवार को आसमान में आंशिक रूप से लेकर आमतौर पर बादल छाए रहेंगे।

बाद में हल्की से मध्यम गति अथवा कुछ जगह भारी बारिश हो सकती है। यहां पर तापमान का अधिकतम व न्यूनतम स्तर क्रमश: 3.0 व 22.0 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। कुल मिलाकर अगले दो—तीन दिन आसमान से बरस रही आफत से राहत मिलने की संभावना कम है। इधर, शुक्रवार को भी मानसून के मेघ रुक-रुककर बरसते रहे।

पर्वतीय क्षेत्रों में बीती रात को भी जगह—जगह भारी बारिश हुई। जिस कारण कई स्थानों पर भूस्खलन होने व मलबा आने से मुख्य सडक़ें व संपर्क मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं। लोगों को आवाजाही करने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

सबसे अधिक परेशानी उन क्षेत्रों में हो रही है जिनका संपर्क ब्लाक व जिला मुख्यालयों से पूरी तरह कट चुका है। लोग अपनी दैनिक जरूरत की चीजों को लेने कई किमी पैदल चलकर बाजार तक पहुंच रहे हैं।

लगातार हो रही बारिश से छोटी-बड़ी नदियां भी उफान पर हैं। प्रशासन द्वारा नदी किनारे रहने वाले लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है।
राजधानी देहरादून व आसपास के मैदानी इलाकों में भी दिनभर मौसम का मिजाज बदला-बदला रहा। शाम ढलते ही आसमान में मेघ गरजे भी और झमाझम बरसे भी। बारिश के चलते जगह-जगह जलभराव हुआ और लोगों की मुसीबत बढ़ी।

बिंदाल, रिस्पना व सौंग नदी का जलस्तर भी एकाएक बढ़ गया। दून में आज अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 30.3 व 23.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मसूरी में भी शाम को तेज बारिश होने से जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा।

ऋषिकेश, हरिद्वार, रुडक़ी, विकासनगर व आसपास के मैदानी इलाकों में भी मौसम का मिजाज लगभग ऐसा ही बना रहा। आज शनिवार को भी अधिकांश स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

Leave a Reply