हर घर तिरंगा पर सामंजस्य बनाये विभाग : सेमवाल

तिरंगा लगाया जाए एवं फ्लैग कोड पालन भी  सुनिश्चित किया

देहरादून । केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने उत्तराखंड सरकार को आजादी की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर हर घर तिरंगा कार्यक्रम को सफल बनाने को कहा है। उत्तराखंड में इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सरकार कमर कस चुकी है।

संस्कृति विभाग के सचिव हरि चंद्र सेमवाल ने शनिवार को बताया कि केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के आदेश के बाद मुख्य सचिव की अध्यक्षता में अपर मुख्य सचिव,प्रमुख सचिव,सचिव,विभागाध्यक्ष,समस्त जनपदों के जिलाधिकारी,मुख्य विकास अधिकारी तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों की महत्वपूर्ण बैठक भी हो चुकी है।

संस्कृति विभाग के सचिव हरि चंद्र सेमवाल ने बताया कि हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए सभी विभाग आपस में सामंजस्य स्थापित  करके काम करें। उन्होंने कहा कि 13 अगस्त से  15 अगस्त तक प्रदेश के समस्त शहरों,गांवों में अवस्थित प्रत्येक घर में तिरंगा लगाया जाए।

साथ ही फ्लैग कोड का हर हाल पालन सुनिश्चित किया जाए। सेमवाल ने कहा कि सभी विभागों के आपसी समन्वय से जागरूकता अभियान चलाया जाए।

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए विशेष रूप से शहरी विकास,पंचायती राज विभाग,ग्राम्य विकास विभाग,महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग,विद्यालयी शिक्षा विभाग,उच्च शिक्षा विभाग,चिकित्सा विभाग तथा आयुष विभाग को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गयी है।

सेमवाल ने कहा कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए पास – पड़ोस के लोगों को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है।

Leave a Reply