दो कांग्रेस विधायकों सहित तीन नहीं कर सके मतदान

देहरादून। राष्ट्रपति निर्वाचन प्रक्रिया-2022 उत्तराखंड राज्य में सकुशल व निर्विघ्न सम्पन्न हो गया। विधान सभा भवन में बने मतदान केंद्र पर कुल 70 विधायकों में से मात्र 67 ने अपने मत का प्रयोग किया। पूर्वाहन 10 बजे से मतदान प्रारम्भ हुआ।

मतदान करने वालों में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, विधान सभा अध्यक्ष ऋतु खण्डूरी, नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य एवं कैबिनेट मंत्री प्रेम चन्द अग्रवाल, गणेश जोशी, सतपाल महाराज, धन सिंह रावत, सुबोध उनियाल, रेखा आर्य, सौरभ बहुगुणा एवं विधायकगण सहित कुल 67 मतदाताओं ने अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

बहुजन समाज पार्टी के दो और निर्दलीय दो विधायकों ने एनडीए के समर्थन में मतदान किया। कांग्रेस के तिलकराज बेहड़ बीमार होने के कारण मतदान करने नहीं आ सके। जबकि कांग्रेस के ही राजेन्द्र शाह अपने निर्वाचन क्षेत्र में मौसम खराबी के कारण नहीं आ सके।

इनके अलावा कैबिनेट मंत्री चन्दनराम दास को अचानक बीमार होने के कारण अस्पताल में भर्ती होने के कारण मतदान से वंचित रहना पड़ा। उल्लेखनीय है कि राज्य में कुल विधायक 70 हैं। जिनमें भाजपा के 47, कांग्रेस के 19, बसपा के दो और दो निर्दलीय विधायक हैं।

यहां के 70 विधायकों के मत का मूल्य प्रति विधायक 64 है। राज्य में पांच लोकसभा सदस्य और तीन राज्यसभा सदस्य हैं। मतदान प्रक्रिया को सरल एवं सुगम बनाने के लिए हेल्प डेस्क का भी निर्माण कराया गया। निर्वाचन प्रक्रिया भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तैनात प्रेक्षक की देखरेख में सम्पन्न हुआ।

मतदान सम्पन होने के पश्चात भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित मानक के अनुसार मतपेटी को सील कर नई दिल्ली भारत निर्वाचन आयोग को भेजा गया। मतपेटी को जौलीग्रांट हवाईअड्डे से नई दिल्ली की फ्लाईट से भेजा गया।

Leave a Reply