जल्द बाहर आएंगे सिडकुल के घोटालेबाजों के नाम

एसआईटी जल्द भेजेगी सरकार को रिपोर्ट,-कई अधिकारियों पर गिर सकती है गाज

देहरादून। सूबे के चर्चित सिडकुल घोटाले में शामिल अधिकारियों के नाम जल्द आम हो सकते हैं। दरअसल घोटाले की जांच के लिए गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) ने सिडकुल घोटाले की जांच-पड़ताल पूरी कर ली है। सूत्रो के मुताबिक जल्द ही एसआईटी की ओर से रिपोर्ट प्रदेश शासन को सौंपी जाएगी। इसके बाद ही आगे की कार्रवाई पूरी होगी।

सिडकुल में 500 करोड़ रुपए के गड़बड़ी का खुलासा हुआ था। जिसके बाद तत्कालीन हरीश रावत सरकार ने गढ़वाल रेंज के डीआईजी केएस नगन्याल के नेतृत्व में एसआईटी गठित की थी। एसआईटी ने जांच रिपोर्ट के लिए बनाई गई 224 फाइलों की रिपोर्ट बीते 6 साल में पूरी की है, इसे कांवड़ यात्रा के बाद शासन को भेजी जाएगा। इस दौरान जांच रिपोर्ट शासन स्तर पर जाने के बाद केस में दोषी अधिकारियों के खिलाफ केस दर्ज कर कार्रवाई शुरू होगी।
बता दें कि 2012 से 2017 के बीच सिडकुल की ओर से उत्तराखंड के अलग-अलग जिलों में निर्माण कार्य कराए गए थे। इनमें नियमों के उलट उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम के ठेके दिए गए थे। इन्हीं निर्माण कार्य के दौरान ऑडिट कराए जाने पर काफी अनियमितता सामने आई थी।

इसको लेकर सरकारी धन का गलत इस्तेमाल करने से लेकर करीब 500 करोड़ रुपए का घोटाला सामने आया। इतना ही नहीं सिडकुल में वेतन निर्धारण और अलग-अलग पदों में भर्ती से जुड़े मामले में भी कई तरह की अनियमितता पाई गई। इसमें सिडकुल के अधिकारियों पर भ्रष्टाचार का आरोप लगा था।

वहीं, घोटाले की बात सामने आने के बाद तत्कालीन कांग्रेस सरकार पर जांच के लिए एसआईटी गठित की गई थी। फिलहाल एसआईटी के अधिकारियों की डयूटी हरिद्वार कांवड़ मेले में लगी हुई है। ऐसे में कांवड़ यात्रा के बाद रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी। इसके बाद नियमानुसार दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही की प्रक्रिया शुरू होगी।

Leave a Reply