चंपावत : ऐतिहासिक आषाढ़ी कौतिक राजकीय मेला घोषित

नैनीताल। चंपावत जिले का ऐतिहासिक आषाढ़ी कौतिक यानी बग्वाल राजकीय मेले की श्रेणी में आ गया है। पुष्कर सिंह धामी की सरकार ने इसे राजकीय (शासकीय) मेला घोषित कर दिया है।

इस मौके पर लगने वाली बग्वाल (पाषाण युद्ध) 12 अगस्त को खेली जायेगी। बग्वाल को लेकर देवीधुरा में सोमवार को आयोजित बैठक में लोहाघाट के विधायक खुशाल सिंह और चंपावत के जिलाधिकारी नरेन्द्र भंडारी की ओर से यह जानकारी दी गयी।

विधायक श्री सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार ने आषाढ़ी कौतिक यानी बग्वाल मेले को राजकीय मेला घोषित कर दिया है। मेले को इस बार भव्य रूप दिया जायेगा। श्री भंडारी ने कहा कि शासकीय मेला संबंधी शासनादेश प्राप्त हो गया है।

इस वर्ष बग्वाल मेला शासकीय ढंग से मनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि उच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुसार मेले को सम्पन्न किया जायेगा। श्री भंडारी ने कहा कि मेले के लिये सरकार को एक करोड़ का प्रस्ताव भेजा गया है।

उन्होंने कहा कि मेला का संचालन उपजिलाधिकारी पाटी की अध्यक्षता में गठित समिति की ओर से किया जायेगा। कमेटी आने वाले समय में सभी प्रकार की तैयारियों को अंजाम देगी। मेला आठ अगस्त से 19 अगस्त तक सम्पन्न होगा। मेले का प्रमुख आकर्षण बग्वाल (पाषाण युद्ध) 12 अगस्त को होगी।

इस बार मेले को भव्य स्वरूप देने का निर्णय लिया गया है। बैठक में 5.5 किमी के मेला क्षेत्र पर मुहर लगायी गयी है।

Leave a Reply