महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष चुने गए राहुल नार्वेकर , अबू आजमी और रईस शेख ने मतदान से परहेज किया

मुंबई । भाजपा विधायक राहुल नार्वेकर ने 164 वोट हासिल करके महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष चुने गए। जबकि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के वफादार विधायक राजन साल्वी केवल 107 मत मिले।नार्वेकर ने जय भवानी, जय शिवाजी’,जय श्री राम, भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारों के बीच विधानसभा अध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया। विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव के दौरान कम से कम 12 विधायक अनुपस्थित रहे और तीन विधायकों ने मतदान में भाग नहीं लिया।

सुबह 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होने के बाद मतदान हुआ राहुल नार्वेकर की जीत की घोषणा विधानसभा उपाध्यक्ष नरहरि जिरवाल ने की। मतदान से एक दिन पहले, शिवसेना के दो धड़ों, एक उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में और दूसरा एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में, विधायकों को बहुमत साबित करने के लिए अपने-अपने संबंधित अध्यक्ष उम्मीदवारों को वोट देने के लिए व्हिप जारी किया।

नार्वेकर कोलाबा निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के मौजूदा विधायक हैं। वह पूर्व में शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी से भी जुड़े रहे हैं। श्री नार्वेकर राकांपा के वरिष्ठ नेता रामराजे नाइक निबालकर के दामाद हैं, जो राकांपा से विधायक हैं और महाराष्ट्र विधान परिषद के सभापति भी हैं।

 अबू आजमी और रईस शेख ने मतदान से परहेज किया

समाजवादी पार्टी  के अबू आजमी और रईस शेख ने भाजपा उम्मीदवार के खिलाफ मतदान से परहेज किया और वह मतगणना के दौरान बैठे रहे। एआईएमआईएम के इकलौते विधायक फारूक शेख भी मतदान से दूर रहे। इस दौरान विभिन्न राजनीतिक दलों के 12 सदस्य सदन से अनुपस्थित रहे। इनमें राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के सात विधायक, भाजपा के दो, कांग्रेस और एआईएमआईएम के एक-एक विधायक शामिल है। इसके अलावा शिवसेना विधायक रमेश लटके का हाल ही में निधन हो गया था।

Leave a Reply