इनर लाइन परमिट के साथ पर्यटकों को मिलेगी गाइड लाइन

अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगे प्रतिबन्धित क्षेत्र में जाने की अनुमति के दौरान स्वास्थ्य, सुरक्षा को लेकर किया जाएगा जागरूक

पिथौरागढ़ । जनपद की तहसील धारचूला व मुनस्यारी में इनर लाइन क्षेत्र (अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगे प्रतिबंधित क्षेत्र) में जाने की अनुमति दिये जाने के दौरान वहां बरती जाने वाली सावधानियों और व्यवस्थाओं को लेकर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए। साथ ही आदि कैलाश क्षेत्र में तीन दिन के भीतर टूरिस्ट फैसिलिटी सेंटर स्थापित करने को कहा।

जिला सभागार में हुई एक बैठक में जिलाधिकारी डा. आशीष चौहान ने कहा कि इनर लाइन परमिट जारी करते समय उच्च हिमालयी क्षेत्रों में स्वास्थ्य, सुरक्षा संबंधी बरती जाने वाली सावधानियों से संबंधित गाइडलाइन, परमिट के साथ पर्यटकों को उपलब्ध करायी जाए।

साथ ही गुंजी, आदि कैलाश और ओम पर्वत क्षेत्र में उच्च हिमालयी क्षेत्रों की विस्तृत जानकारी तथा वहां बरती जाने वाली सावधानियों से संबंधित बोर्ड चस्पा किए जाएं। उन्होंने आरटीओ को भी उच्च हिमालयी क्षेत्र की सावधानियों से संबंधित गाइडलाइन के पंफलेट पर्यटकों में बांटने को टैक्सी व बस चालकों को उपलब्ध कराने को कहा।

जिलाधिकारी ने संबंधित उप जिलाधिकारी को आदि कैलाश में तीन दिन के भीतर टूरिस्ट फैसिलिटी सेंटर स्थापित करने के निर्देश दिये। जिसमें स्वास्थ्य सुविधाएं भी स्थापित की जाएंगी। पर्यटकों की सुविधा के मद्देनजर पुलिस, पीआरडी आदि भी तैनात रहेंगे। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि पर्यटकों को इनर लाइन परमिट जारी करते समय उनसे आधार कार्ड, पहचान पत्र आदि पुख्ता प्रमाण भी लिये जाएं।

बैठक में उप जिलाधिकारी नन्दन कुमार धारचूला व भगत सिंह फोनिया मुनस्यारी से ऑनलाइन जबकि सीएमओ एचएस यांकी, जिला पर्यटन अधिकारी लता बिष्ट, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी गौरव कुमार, प्रशासनिक अधिकारी कलेक्ट्रेट महेन्द्र चन्द्र, डीडीएमओ भूपेन्द्र महर आदि सभागार में उपस्थित थे।

Leave a Reply