बर्फबारी के चलते हेमकुंड साहिब यात्रा रोकी

देहरादून। हेमकुंड साहिब तथा हिंदुओं के प्रसिद्ध तीर्थ लक्ष्मण मंदिर लोकपाल क्षेत्र में बर्फबारी के चलते हेमकुंड साहिब की यात्रा को रोक दिया गया है।
बताते चलें कि हेमकुंड साहिब-लोकपाल की यात्रा पर प्रतिदिन हजारों तीर्थयात्री पहुंच रहे हैं। इस बीच मौसम के बिगड़े मिजाज के चलते हेमकुंड क्षेत्र में जमकर बर्फबारी हो रही है। बताया जा रहा है कि करीब एक फीट बर्फ हेमकुंड साहिब समेत रास्तों में पड़ गई है।

बर्फबारी के बाद सुरक्षा की दृष्टि से हेमकुंड साहिब लोकपाल की तीर्थयात्रा पर आ रहे तीर्थयात्रियों को घांघरिया तथा हेमकुंड साहिब में ही रोक दिया गया है। बताया जा रहा है कि पैदल मार्ग के रपटीला होने के कारण लोगों के फिसलने के भय से यात्रा पर रोक लगाई गई है।

अटला कोटी ग्लेशियर के समीप आस्था पथ पर जम जाने से रास्ता और खतरनाक हो गया है। तीर्थयात्रियों को अभी तीर्थयात्रा न करने की सलाह दी जा रही है।

गोविंदघाट और घांघरिया में हजारों तीर्थयात्रियों को रोक दिया गया है। गोविंदघाट गुरुद्वारा के वरिष्ठ प्रबंधक सरदार सेवा सिंह ने बताया कि तीर्थयात्रियों को एहतियातन रोका गया है। मौसम सामान्य होते ही तीर्थयात्रियों को धाम जाने की अनुमति दी जाएगी।

बताया जा रहा है कि हेमकुंड साहिब में एक फुट बर्फ गिरी है। बदरीनाथ धाम की तीर्थ यात्रा सुचारू  है। बदरीनाथ पुलिस के अनुसार लामबगड़ के समीप खड़ा नाले में बार बार जाम की स्थिति उत्पन्न हो रही है। इससे यात्रा वाहनों की आवाजाही में दिक्कत आ रही है।

Leave a Reply