अग्निपथ योजना : भारत बन्द का उत्तराखंड में रहा आंशिक असर

 देहरादून। अग्निपथ योजना शुरू किये जाने के खिलाफ सोमवार को आहूत भारत बन्द का उत्तराखण्ड में आंशिक असर रहा। देहरादून से नई दिल्ली जाने वाली जन शताब्दी और गोरखपुर से आने-जाने वाली उपासना एक्सप्रेस को निरस्त एहतियातन निरस्त कर दिया गया।

जबकि राज्य के कई स्थानों पर युवाओं के साथ कांग्रेस और उत्तराखण्ड क्रांति दल (यूकेडी)ने प्रदर्शन किया और धरना दिया। चमोली में मुख्यमंत्री को काले झंडे दिखाए गये। केंद्र सरकार द्वारा युवाओं के लिये सेना में भर्ती के लिये शुरू की गई अग्निपथ योजना के विरोध में आज भारत बन्द के एलान के बाद पूरे राज्य में सुबह से ही कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी।

देहरादून, हरिद्वार, चमोली और हल्द्वानी में युवाओं के साथ कांग्रेस और उक्रांद ने भी विरोध-प्रदर्शन किया। देहरादून में बड़ी संख्या में परेड ग्राउंड में एकत्रित युवाओं ने रैली निकाली और सचिवालय कूच किया। सचिवालय से पहले ही पुलिस ने इन्हें वेरिकेड लगाकर रोका तो वह वहीं बैठकर धरना देने लगे। इन प्रदर्शकारियों में कई युवा अर्धनग्न अवस्था में घे।

यह तिरंगा हाथ में लेकर भारत माता की जय के नारे भी लगा रहे थे। इसके अतिरिक्त, उक्रांद ने जिला अधिकारी कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया। हरिद्वार में अग्निपथ योजना के विरोध में सिटी मजिस्ट्रेट आफिस के बाहर वाम मोर्चा ने केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया।

हल्द्वानी के बुद्ध पार्क में छात्र संगठन ने विरोध प्रदर्शन किया। चमोली जनपद के गोपेश्वर में अग्निपथ योजना के विरोध में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने युवाओं के साथ प्रदर्शन कर केंद्र सरकार का पुतला फूंका।

Leave a Reply