चारधाम यात्रा के दौरान होटल बुकिंग के नाम पर ठगी, ठग गिरफ्तार

देहरादून। चारधाम यात्रा के दौरान होटल बुकिंग के नाम पर ठगी की घटनाएं सामने आयी है। बदरीनाथ में फर्जी होटल बुकिंग के नाम पर लाखों रुपए की ठगी करने वाले एक युवक को पुलिस ने राजस्थान से गिरफ्तार कर लिया गया है।

चमोली की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्वेता चौबे ने बताया कि वर्तमान में चल रही चारधाम यात्रा के दौरान साइबर ठगों द्वारा फर्जी साइट तैयार कर आनलाइन होटल बुकिंग के नाम पर आम जनता से फोन व अन्य सोशल साईट्स के माध्यम से सम्पर्क कर लाखों रुपये की ठगी की जा रही है।

इसी क्रम में 26 मई को शिकायतकर्ता मोहिन्दर सिंह निवासी 104 श्री गणेश अपार्टमेंट केबिन रोड़ अम्बरनाथ थाणे (महाराष्ट्र)ने कोतवाली श्री बद्रीनाथ में एक रिपोर्ट दर्ज कराई। जिसमें बताया गया कि 18 मई को उन्होंने 26 से 28 मई के लिए श्री बद्रीनाथ में आनलाइन होटल बुकिंग की।

जिसमें उनके साथ नितिन मो0 नं0 (8509427497) द्वारा फ्रॉड किया गया। उनके द्वारा 2800 रुपये अकाउंट नंबर 50100512594972 एचडीएफसी बैंक जो अंजलि के नाम से है, 2000 व 1200 रुपये क्यूआर कोड के माध्यम से होटल द्वारिकेश में कमरे की बुकिंग हेतु भेजे गए।

जिसके बाद उनके साथ कुल 6000/- रुपये का फ्रॉड हो गया। इस पर कोतवाली श्री बद्रीनाथ पर केस पंजीकृत किया गया। श्रीमती चौबे ने बताया कि देशभर में श्रद्धालुओं के साथ घटित हो रही हेलीकॉप्टर बुकिंग फ्रॉड के बाद होटल बुंिकग फ्रॉड की घटना पर उन्होंने सम्बन्धित अभियुक्त की शीघ्र गिरफ्तारी हेतु एक टीम गठित की। विवेचना संयुक्त टीम एवं एसओजी व थाना गोपेश्वर में नियुक्त वरिष्ठ उपनिरीक्षक संजीव चौहान के सपुर्द की गई।

जिसमें सर्विलांस शाखा एवं तकनीकी सहायता से फोन कॉल्स एवं लोकेशन के आधार पर अभियुक्त का भरतपुर (राजस्थान) होना पाया गया। उन्होंने बताया कि अभियुक्त की गिरफ्तारी हेतु पुलिस टीम को राजस्थान रवाना किया गया। जहां की स्थानीय साइबर अपराध तकनीकी यूनिट की सहायता एवं मुखबिर की सूचना पर अभियुक्त को भरतपुर (राजस्थान) से गिरफ्तार किया गया।

एसएसपी ने बताया कि अभियुक्त हकमुद्दीन पुत्र फजरुद्दीन, निवासी राधानगरी, थाना कामां, जिला भरतपुर (राजस्थान) उम्र-22 वर्ष है। उससे तलाशी में एक मोबाइल व एक आधार कार्ड मिला जिसमें 8950661216 सिम था। पुलिस द्वारा पूछताछ करने पर अभियुक्त के द्वारा बताया गया कि सिम एवं मोबाइल फोन का प्रयोग मैने एयरटेल पेमेंट बैंक खाता खोलने में किया है, जिसका मैं धोखाधड़ी के पैसे निकालने में प्रयोग करता हूँ।

Leave a Reply