असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर, शैक्षणिक संस्थान बंद

गुवाहाटी। असम के गुवाहाटी और उसके आसपास के इलाकों में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। राज्य में सभी शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिये गये है। लगातार  बारिश का सिलसिला जारी है।

कामरूप (मेट्रो) के उपायुक्त पल्लव गोपाल झा ने एक अधिसूचना में कहा, मौसम विभाग द्वारा जारी शहरी इलाकों में संभावित भारी बारिश के अलर्ट के चलते सभी शैक्षिक संस्थान बुधवार को बंद रहेंगे।

उन्होंने कहा कि पहले से निर्धारित परिक्षाओं का आयोजन किया जा सकता है। कामरूप-मेट्रो जिला प्रशासन ने गुवाहाटी और आसपास के क्षेत्र में रह रहे लोगों से आग्रह किया है कि वे अपने घर पर ही रहें और अति आवश्यक होने पर ही बाहर निकलें।

जिला प्रशासन ने असम के कामरूप-मेट्रो जिले में गुवाहाटी और आस-पास के इलाकों में जलभराव और भूस्खलन वाले क्षेत्रों में रहने वाले लोगों से सुरक्षित स्थान पर जाने का आग्रह किया है। प्रशासन ने कहा, यदि आपके आवास में जलभराव या भूस्खलन की संभावना है तो कृपया सुरक्षित स्थान पर चले जाएं।

जलजमाव और भूस्खलन वाले क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों की मदद के लिए 1077/8638112297 फोन नंबर जारी किया। गुवाहाटी में प्रभावित लोगों की मदद के लिए असम राज्य आपदा प्रबंधन (एएसडीएमए) प्राधिकरण ने 1070 और 1079 नंबर जारी किए हैं।

शहर के हाटीगांव, चांदमारी, जू रोड, बेलटोला, रुक्मिणीगांव समेत कई इलाकों के रिहायशी इलाकों और घरों में मंगलवार सुबह पानी घुस गया। दूसरी ओर भारी बारिश के कारण भूस्खलन से चार श्रमिकों की मौत हो गई। यह हादसा गुवाहाटी के पश्चिमी बोरागांव इलाके के निजारापारा में मंगलवार तड़के करीब 1:30 बजे हुयी था। मौसम विभाग ने असम और मेघालय के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

Leave a Reply