विधानसभा सत्र : उत्तरकाशी में मेडिकल कॉलेज खोलने की मांग

देहरादून। विधायक दुर्गेश्वर लाल ने विधानसभा सत्र के दौरान नियम 300 के अन्तर्गत, उत्तरकाशी जिले में मेडिकल कॉलेज खोले जाने की मांग की।

लाल ने सदन में कहा कि उत्तरकाशी जनपद में दो पवित्र धाम यमुनोत्री एवं गंगोत्री स्थित होने के साथ ही पर्यटक क्षेत्र केदारकांठा, हरकीदून, चांगशिल, देवक्यारा, भराडसर, प्राचीन महासू देवता मंन्दिर हनोल एवं अनेकों धार्मिक स्थल भी स्थित हैं।

चूंकि चार धाम यात्रा में यमुनोत्री धाम के लिए छह किमी पैदल यात्रा है, जिसमें अनेक बार अप्रिय घटनायें होती है।

उन्होंने बताया कि पूरी घाटी में कहीं पर भी मेडिकल की उचित सुविधा नहीं है। इस कारण कई बार पर्यटक, यात्रियों, स्थानीय लोगों को देहरादून रेफर किये जाने पर, रास्ते में ही उनकी मौत हो जाती है।

विधायक ने सदन को बताया कि उत्तरकाशी जनपद के यमुना घाटी में मेडिकल कॉलेज स्थापित किये जाने पर गंगोत्री, यमुनोत्री, पुरोला विधानसभाओं के साथ ही जनपद देहरादून की चकराता विधान सभा, टिहरी जनपद की धनोल्टी विधान सभा एवं विकासनगर विधान सभा का आधा क्षेत्र भी लाभान्वित होगा।

उन्होंने कहा कि हमारे देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का भी विजन है कि प्रत्येक जिले में एक मेडिकल कॉलेज होना चाहिए। इसलिए परिस्थितियों के मद्देनजर यमुनाघाटी में एक मेडिकल कॉलेज होना नितान्त आवश्यक है।

Leave a Reply