विस में तीर्थयात्रियों की संख्या की जानकारी धर्मस्व विभाग देगा

पर्यटन सचिव ने धर्मस्व सचिव को लिखा पत्र

देहरादून । चारधाम यात्रा में आने वाले तीर्थयात्रियों की सटीक संख्या को लेकर प्रदेश में शुरू से ही ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है।

पर्यटन विभाग ,मंदिर समिति तथा संबंधित जनपदों के जिलाधिकारी अपने-अपने फीडबैक के हिसाब से तीर्थयात्रियों की संख्या उपलब्ध कराते रहते हैं।

अलग-अलग  विभाग एवं एजेंसियों की वजह से तीर्थयात्रियों का सही आंकड़ा नहीं मिल पाता है। अब अगले सप्ताह से विधानसभा शुरू है और सरकार को विधानसभा में तीर्थयात्रियों की संख्या पेश करना है।

क्योंकि कांग्रेस के विधायक प्रीतम सिंह ने तीर्थयात्रियों की कुल संख्या को लेकर सवाल पूछा है। विधानसभा में तीर्थयात्रियों की संख्या को लेकर उलझनपूर्ण स्थिति पैदा नहीं हो।

साथ ही सटीक आंकड़ा विधानसभा में पेश किया जाए। इसको लेकर पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने धर्मस्व सचिव हरि चंद्र  सेमवाल को पत्र लिखकर सटीक आंकड़ा उपलब्ध कराने को कहा है।

लिहाजा अब धर्मस्व विभाग ही तीर्थयात्रियों की संख्या की जानकारी विधानसभा में उपलब्ध कराएगा। खास बात यह है कि धर्मस्व विभाग को बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति तीर्थयात्रियों की संख्या उपलब्ध कराता है।

समिति बद्रीनाथ,केदारनाथ,गंगोत्री तथा यमुनोत्री से तीर्थयात्रियों की संख्या संग्रह करता है और धर्मस्व विभाग को सौंपता है।

Leave a Reply