हाई एल्टीट्यूड पर्वत शिखरों को पार करने के गुर सीखेंगे युवक युवतियां

देहरादून। उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद (यूटीडीबी) की ओर से नेहरु पर्वतारोहण संस्थान, उत्तरकाशी के सहयोग से आयोजित होने वाले हाई एल्टीट्यूड गाइड कोर्स के लिए प्रदेश के 30 युवक व युवतियों का चयन किया गया है।

यूटीडीबी की चयन समिति की ओर से चयनित प्रतिभागियों को नेहरु पर्वतारोण संस्थान के विशेषज्ञ पहाड़ चढ़ने की बारीकियां सिखाएंगे।

यूटीडीबी के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी (साहसिक पर्यटन) कर्नल अश्विनी पुंडीर ने बताया कि 20 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में 30 युवक-युवतियों का चयन किया गया है। प्रशिक्षण कार्यक्रम से युवाओं को इस क्षेत्र में रोजगार प्राप्त करने में सहायता मिलेगी।

प्रशिक्षण के दौरान सभी प्रतिभागी गंगोत्री से रुद्रगंगा, ओडेनकाल, खतलिंग ग्लेशियर, वासुकीताल दर्रे को पार करके श्री केदारनाथ धाम पहुंचेंगे। इसी बीच प्रतिभागी नेहरु पर्वतारोहण संस्थान के विशेषज्ञों से ग्लेश्यिर में चलना व पड़ावों को पार करने में आने वाले जोखिमों से निपटने के गुर भी सिखएंगे।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में नवीन सिंह, मुकेश सिंह लस्पाल, धीरेंद्र सिंह पालीवाल, भूपेंद्र सिंह सोरागी, मीनाक्षी रावत, रिंकी आदि प्रतिभाग करेंगे।

Leave a Reply