भाजपा ने राज्यसभा के लिए भेजा छह उम्मीदवारों नामों का पैनल

त्रिवेंद्र , कैलाश गहतोडी, ज्योति गैरोला, दीप्ति रावत , स्वराज विद्वान व अद्वैता काला में से हो सकता है उम्मीदवार

देहरादून। भाजपा राज्यसभा सीट के लिए छह नामों का पैनल आलाकमान को भेज दिया है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने पैनल केंद्रीय संसदीय बोर्ड को भेजने की पुष्टि की।

उनके मुताबिक प्रदेश नेतृत्व की तरफ से हाईकमान को छह नाम भेजे जा रहे हैं। प्रत्याशी चयन पर अंतिम मुहर हाईकमान ही लगाएगा।

हालांकि भाजपा के स्थानीय नेतृत्व के मुताबिक किसी स्थानीय नेता को ही राज्यसभा भेजा जाएगा लेकिन चर्चा है कि भाजपा आलाकमान किसी दूसरे प्रदेश के भाजपा नेता को भी उत्तराखंड से राज्यसभा भेज सकता है।
सूत्रों के मुताबिक पैनल में छह नाम हैं जिनमें तीन पुरुष व तीन महिला नेता हैं। सूत्रों के मुताबिक जो नाम भेजे गए हैं उनमें पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, पूर्व विधायक कैलाश गहतोडी, ज्योति गैरोला, दीप्ति रावत भारद्वाज, स्वराज विद्वान और अद्वैता काला का नाम है।

बता दें कि उत्तराखंड में राज्यसभा की एक सीट के लिए चुनाव 10 जून को होगा। चुनाव आयोग ने बीते बृहस्पतिवार को राज्यसभा की खाली सीटों के लिए चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया था। कार्यक्रम के अनुसार, 24 मई को चुनाव की अधिसूचना जारी होगी।

31 मई नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि है। एक जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी। तीन जून तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। 10 जून को मतदान रखा गया है। मतदान सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होगा। उसी दिन मतगणना होगी।

13 जून को चुनाव की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। उत्तराखंड में राज्यसभा की एक सीट के लिए उत्तराखंड विधानसभा में चुनाव होगा।
उत्तराखंड विधानसभा में सत्तारूढ़ भाजपा के 47 विधायक हैं।

जबकि कांग्रेस के 19 विधायक हैं। दो बसपा और दो निर्दलीय विधायक हैं। इस हिसाब से राज्यसभा के चुनाव में पलड़ भाजपा का भारी है।

Leave a Reply