क्यूबा : हवाना के होटल में विस्फोट,  22 लोगों की मौत ,75 घायल,  राष्ट्रपति ने जताया दुख  

हवाना।क्यूबा के हवाना शहर में एक होटल में हुए विस्फोट में 22 लोगों की मौत हो गई।  जबकि 75 लोग घायल हो गए। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी हैं। इस हादसे पर राष्ट्रपति मिगुएल डियाज़-कैनेल ने  दुख जताया है। राष्ट्रपति ने कहा कि यह कोई अटैक नहीं है न ही किसी तरह का बम ब्लास्ट है। यह गैस रिसाव की वजह से हुआ है।

क्यूबा के स्वास्थ्य मंत्रालय की अस्पताल सेवाओं के प्रमुख जूलियो गुएरा ने विस्फोट में 22 लोगों के मारे जाने और 75 से अधिक लोगों के घायल की पुष्टि की हैं।

विस्फोट से आसपास की इमारतें  प्रभावित

विस्फोट की वजह से आसपास की इमारतें भी प्रभावित हुई हैं। यहां रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगह पर स्थानांतरित किया गया है। बताया जा रहा है कि विस्फोट एक ट्रक के कारण हुआ था जो होटल में प्राकृतिक गैस की आपूर्ति कर रहा था।

इससे पहले की रिपोर्टो में आठ लोगों के मारे जाने और 30 लोगों अस्पताल में भर्ती होने की बात कही गई थी। क्यूबा के राष्ट्रपति कार्यालय ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा, ‘‘प्रांत के स्वास्थ्य निदेशक एमिलियो डेलगाडो इजनागा ने पुष्टि की है कि हवाना में स्वास्थ्य प्रणाली पूरी तरह से सक्रिय है।

उन्होंने कहा, कई लोग रक्तदान की पेशकश कर रहे हैं। राष्ट्रपति कार्यालय के अनुसार शुक्रवार सुबह साराटोगा होटल में हुए विस्फोट गैस रिसाव के कारण हुआ है। राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा ट्वीटर पर जारी फोटो के अनुसार विस्फोट के बाद क्यूबा के राष्ट्रपति मिगुएल डियाज-कैनेल घटना स्थल और हवाना के एक स्थानीय अस्पताल का दौरा किया जहां कई घायलों का इलाज किया जा रहा है।

Leave a Reply